Aadhar Card Franchise -uidai.nseitexams.com आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए करना होगा लाइसेंस टेस्ट पास

आप सभी जानते है की आधार कार्ड कितना जरुरी होता हम सब के लिए औऱ आज कल आधार कार्ड की हर जगह जरुरत होती है. अब आप आसानी से आधार कार्ड केंद्र भी खोल सकते हैं. अब हम आपको बताते है की कैसे आप खोल सकते हैं आधार कार्ड केंद्र औऱ आपको क्या-क्या प्रक्रिया पूरी करनी होगी आइये आपको बताते हैं-

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए करना होगा लाइसेंस टेस्ट पास

अगर आपको आधार कार्ड केंद्र खोलना है तो हम आपको बताते है इसके लिए आपको क्या करना होगा आइये हम बताते हैं. आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले आपको सरकार से लाइसेंस लेना होगा और  लाइसेंस लेने के लिए आपको इसका लाइसेंस टेस्ट पास करना होगा औऱ साथ ही आपको UIDAI Exam भी पास करना होगा. वहीं टेस्ट पास करने के बाद उम्मीदवार को UIDAI सर्टीफिकेट भी  मिलेगा. इसके बाद आपको सर्टीफिकेट कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना होगा.

Aadhar Card Franchise -uidai.nseitexams.com आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए करना होगा लाइसेंस टेस्ट पास

क्या है आधार कार्ड केंद्र के लिए आवश्यक उपकरण

आपको सबसे पहले आधार कार्ड केंद्र के लिए एक बड़े कमरे की जरुरत होगी और साथ ही आपको एक अच्छी क्वालिटी वाला इंटरनेट लगाना पड़ेगा. इसके साथ ही आपको एक प्रिंटर की भी जरुरत होगी. सबसे जरूरी बात आपको बता दें एक कमरे में कम से कम 2 कंप्यूटर औऱ लैपटॉप होना बहुत आवश्यक है.

 इसके साथ ही एक वेबकैम की भी आवश्यकता होगी, ताकि आधार कार्ड के लिए फोटो के लिए क्लिक की जा सकें. इसके साथ ही आंख के रेटिना को स्कैन करने के लिए आईरिस स्कैनर मशीन का होना भी आवश्यक है और इसके साथ ही लोगों को बैठने के लिए कुर्सी टेबल की भी जरुरत पड़ेगी और साथ ही अन्य सामानों की भी आवश्कता भी पड़ेगी. 

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी 

आधार कार्ड केंद्र को खोलने पर आप कम से कम 30 हजार से 40 हजार रुपये तक कमाया जा सकता है और आपको बता दें की इस   आधार कार्ड केंद्र को खोलने पर आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी. अगर आप आधार कार्ड केंद्र की  फ्रेंचाइजी  लेने रहे है तो आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा अच्छी होगी औऱ साथ ही इसके लिए आप बिना किसी दिक्कत के आधार कार्ड केंद्र को खोलने के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है और खुद का बिजनेस भी आसानी से चला सकते है एवं अपने साथ-साथ दूसरों को भी आसानी से रोजगार भी उपल्बध करा सकते है.

E Aadhaar Card Download 2022


Aadhaar Card Update Alert 2022

आधार कार्ड केंद्र खोलने की  क्या है प्रक्रिया, आइये जानते है-

यदि आप आधार कार्ड केंद्र खोलना चाहते है तो आपको सबसे पहले एनएसईआईटी पोर्टल पर जाना होगा इसके बाद आपको लॉगइन आईडी बनानी होगी. फिर इसके बाद आपको पूरी प्रक्रिया को पूरा करना होगा. जिसके बाद आपको इस  प्रक्रिया  के तहत आवेदन करना होगा. आइये जानते है क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया और करें आवेदन-

  • आपको सबसे पहले uidai.nseitexams.com की वेबसाइट पर जाना होगा.
  •  फिर और क्रिएट न्यू यूजर पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको कोड भी जनरेट भी करना होगा. 
  • इसके बाद आपको अपने शेयर कोड resident.uidai.gov.in पर जाना होगा और फिर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा. 
  • अब आपको साथ ही XML फाइल और शेयर कोड भी उपलब्ध होगा. 
  • अब आपको अपनी अप्लाई विंडो पर वापस जाना होगा और इसके आपको अपनी सारी सभी जानकारियों  को भरना होगा. 
  • अब इसके बाद आपके फोन और ई-मेल आईडी पर पासवर्ड आयेगा और अब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. 
  • अब इसके बाद आपको एक और फार्म मिलेगा और साथ ही उस फार्म को पूरा भरना होगा. 
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपनी फोटो और डिजिटल सिग्नेचर और सारे डॉक्यूमेंट अटैच करना होगा. 
  • अब आप फॉर्म जमा करने के लिए सबमिट करना होगा. 
  • इसके बाद आपको पेमेन्ट का भुगतान करना है और वेबसाइट में जाकर पेमेंट का भुगतान कर सकते है और इस तरह से आप अपना फार्म सबमिट कर सकते है.
Official Websitehttps://uidai.nseitexams.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *