आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022, Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana, ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन, Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojna 2022, जानिए इस योजना का लाभ क्या है? आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? दस्तावेज और पात्रता

देश में जब से कोरोना जैसी महामारी ने दस्तक दी है तब से अर्थव्यवस्था चरमरा गयी है, बेरोजगारी का स्तर भी काफी बढ़ गया है. इसके लिए केंद्र सरकार देश के युवाओ को रोजगार दिलाने का लगातार प्रयास कर रही है. देश के इस साल के बजट की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा एक योजना की शुरुआत की गयी है , जिससे की युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान किये जायेंगे उनकी आर्थिक सहायता की जाएगी.

जिस योजना की हम बात कर रहे है उसका नाम है- ‘आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना’ यह योजना क्या है ?, इस योजना का लाभ क्या है? इसमें आवेदन कैसे करे? इसकी पात्रता, मुख्य दस्तावेज, उद्देश्य आदि के बारे में बार में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को शुरू किया गया है. इस योजना से देश में बढ़े बेरोजगारी स्तर पर भी काबू कर लिया जायेगा. लोगो को रोजगार के अवसर देने के लिए इस योजना की घोषणा बजट सत्र में की गयी थी. बता दे कि नई नियुक्ति पर 2 साल तक सरकार द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि का योगदान किया जाएगा.

इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत 38.82 लाख कर्मचारियों के EPF खाते में 2567.66 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं. इसके अलावा अप्रैल से दिसंबर 2020 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि योजना में 9.27 लाख महिलाएं, नई पेंशन योजना में 1.13 लाख तथा कर्मचारी राज्य बीमा योजना में 2.03 लाख महिला कर्मचारी जुड़ी है.

atmnirbhr bharat rojgar yojna eligibility creteria

कुछ यह बात भी है ज़रूरी-

जैसा की आप सभी जानते है महामारी के दौर में कई कम्पनियो ने अपने कर्मचारियों को निकल दिया था जिससे की उन्हें को आर्थिक परेशनियो का सामना करना पढ़ रहा है. ऐसे में इस योजना को लागू करने के पीछे सरकार की मंशा कंपनियों को नियुक्तियां करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

इसमें नई भर्तियों के लिए ईपीएफ में कर्मचारी तथा नियुक्त दोनों का अंशदान सरकार द्वारा किया जाएगा. इस योजना के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद 2020 से 2023 तक है के लिए 22,810 करोड़ रुपए आवंटित किये गए है. इस योजना से देश के 58.5 लाख कर्मचारियों को लाभ दिया जायेगा.

इसके साथ ही बता दे कि अगर कंपनिया अपने निकले गए कर्मचारियो को वापस उसी कंपनी में लेती है तो 12% से लेकर 24% तक की ईपीएफओ द्वारा वेतन सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना को लाने के बाद सरकार ने देश में 2 साल में 10 लाख नौकरियो के अवसर लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

जिस तरह से इस योजना को शुरू करने के बाद इस पर काम किया जा रहा है, हो सकता है इस साल के अंत तक निकले गए कर्मचारियों को नौकरी मिल जाएगी. अब तक इस योजना के तहत 20 या फिर उससे ज्यादा अपने ऑफिस में कर्मचारी रखने वाली 5 लाख कंपनियां ईपीएफओ में पंजीकरण कर चुकी है.

जानिए कौन होंगे लाभार्थी-

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना में उन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जोकि भविष्य निधि में पंजीकृत नहीं थे और अब वह यदि किसी संस्था में ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत होते हैं. इसके साथ ही कर्मचारियों की सैलरी 15000 रुपये हर महीने या इससे कम होती हो, साथ ही वह लोग इनकी नौकरी 1 मार्च 2020 से लेकर 30 सितंबर 2020 के बीच चली गयी हो.

इसके बाद उन्हें 1 अक्टूबर 2020 के बाद दोबारा नौकरी मिल गयी हो और वह वह कर्मचारी भविष्य निधि निधि के अंतर्गत पंजीकृत हुआ है तो उन्हें भी इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जायेगा. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ देश के कर्मचारी और संस्था दोनों को मिलेगा. इस योजना में उन संस्थाओ को लाभ दिया जायेगा जिन्होंने अपने 50 कर्मचारी वाली क्षमता वाली कंपनी में दो लोगो को रोजगार देकर उन्हें भविष्य निधि के अंतर्गत पंजीकृत किया है.

सर्वेक्षण कार्य

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है किसी भी योजना को शुरू करने के पीछे एक डाटा बेस होना ज़रूरी है, की देश के हालत क्या है, किन वर्ग में इसकी है खास जरूरत और जनसंख्या का आकड़ा, इन सब की जानकारी होने के बाद योजना को सटीक तरीके से शुरू किया जा सकता है और साथ ही उस पर काम भी अच्छे से होता है. ऐसे में इस योजना को शुरू करने के बाद इसके डाटा को तैयार करने के लिए सर्वेक्षण कार्य शुरू किया गया है.

इस बारे में हम अपने इस आर्टिकल में विस्तार से बात करने जा रहे है. बता दे कि श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने नीति निर्माण के लिए आंकड़ों के महत्व पर जोर देते हुए इसको लेकर प्रवासी एवं घरेलू श्रमिकों सहित पांच अखिल भारतीय सर्वेक्षण के लिए सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन लॉन्च करने की बात कही है. जिनके बारे में सोचकर निम्न प्रकार के सर्वेक्षण किये जायेंगे, निचे बताये जा रहे सर्वेक्षण निम्न है-

  1. ऑल इंडिया सर्वे ऑन माइग्रेंट वर्कर्स ( All india survey on migrant workers )
  2. ऑल इंडिया सर्वे ऑन डॉमेस्टिक वर्कर्स (All india survey on domestic workers)
  3. ऑल इंडिया सर्वे ऑन इंप्लॉयमेंट जेनरेटेड बाय प्रोफेशनल (All India Survey on Employment Generated by Professional)
  4. ऑल इंडिया सर्वे ऑन इंप्लॉयमेंट जेनरेटेड इन ट्रांसपोर्ट सेक्टर (All India Survey on Employment Generated in Transport Sector)
  5. ऑल इंडिया क्वार्टरली इस्टैब्लिशमेंट बेस्ड एम्प्लॉयलेंट सर्वे (All India Quarterly Establishment Based Employment Survey)

HIGHLIGHTS : Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana

  • Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana का लाभ देश के कर्मचारी और संस्था दोनों को मिलेगा.
  • इस योजना में उन संस्थाओ को लाभ दिया जायेगा जिन्होंने अपने 50 कर्मचारी वाली क्षमता वाली कंपनी में दो लोगो को रोजगार देकर उन्हें भविष्य निधि के अंतर्गत पंजीकृत किया है.
  • इस योजना के आ जाने से देश में बेरोजगारी का स्तर घटेगा.
  • देश में रोजगार के नए अवसर लाये जायेंगे, जिससे कि बेरोजगार लोगो को रोजगार मिल सके.
  • इस योजना में कंपनियों को नियुक्तियां करने के लिए प्रोत्साहित करना है.
  • इस योजना के तहत सरकार कि कोशिश है कि नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों को जल्द से जल्द नौकरी मिल जाये.
  • देश कि अर्थ व्यवस्था को सुधारा जा सकेगा.
  • Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana के माध्यम से 58.5 लाख कर्मचारियों को लाभ सरकार द्वारा लाभ मिलेगा.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana 2022 में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

  • आवेदक कर्मचारी की सैलरी 15000 रुपये प्रति माह होनी चाहिए.
  • कर्मचारी का EPFO के अंतर्गत पंजीकरण
  • लाभार्थी का आधार कार्ड

जानिए ‘आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना’ के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

जो भी इक्छुक नागरिक Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है तो, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कर सकते है. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

For Employers
atmnirbhr yojna 2021
  • अब होम पेज में सर्विसेस के टैब पर क्लिक करे,
  • इस पर क्लिक करने के बाद एंपलॉयर्स के टैब पर क्लिक कर दे.
pm atmnirbhr yojna 2021
pradhanmntri atmnirbhr bharat yojna
  • फिर आपको श्रम सुविधा पोर्टल पर पंजीकृत यूजर आईडी, पासवर्ड से लॉगिन करना है, अगर आप पंजीकृत नहीं है तो इसके लिए आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
goverment yojna
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा.
  • इस फॉर्म में अब आपको नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन कोड दर्ज कर दे.
  • इन सबको दर्ज करने के बाद अब साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • इस तरह से आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
For Employee
  • इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • अब होम पेज में सर्विसेस के टैब पर क्लिक करे,
  • इस पर क्लिक करने के बाद Employee के टैब पर क्लिक कर दे.
  • अब आपको रजिस्टर हेयर के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा.
  • अब इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी भरनी है. जैसे कि नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि
  • अब यह सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • इस तरह से आपकी Employee के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जानिए इपीएफओ ऑफिस लोकेट करने की प्रक्रिया

  • इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज पर आपको सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद अब लोकेट एन ई पी एफओ ऑफिस के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य तथा जिले का चयन करना होगा.
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इपीएफओ ऑफिस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा.

जानिए कांटेक्ट डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज पर डायरेक्टरी के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा.
  • इस पेज पर आप कांटेक्ट डिटेल देख सकते हैं.

Aatmnirbhar Bharat Rozgar Yojana FaQs

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है ?

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ ही कंपनियों को नियुक्तियां करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गयी है.

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे ?

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है.

इसके अंतर्गत आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है ?

इसमें आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

इस योजना में सरकार द्वारा कम्पनियो की क्या मदद की जाएगी?

इस योजना में सरकार द्वारा संस्थाओ को नई भर्तियों के लिए ईपीएफ में कर्मचारी तथा नियुक्त दोनों का अंशदान सरकार द्वारा किया जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *