हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2022, Antyodaya Parivar Utthan Yojana, जानिए पात्रता सूची

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana, Apply process , हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है, जिसके माध्यम से राज्य में बेरोजगारी का स्तर हटाया जा सके. जिस योजना के बारे में हम बताने जा रहे है उसका नाम है, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना यह योजना क्या है? इस योजना का लाभ क्या है? पात्रता व दस्तावेज क्या है? आदि के बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको इसे पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा शुरू की गयी है. इसके माध्यम से राज्य के सभी परिवार जिनकी आय सालाना 1 लाख रुपए से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे. जिससे कि उनकी पहचान कर के गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा सके. इससे लोगों की आय में वृद्धि होगी. इसके साथ ही योजना के अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण भी लाभार्थियों को दिया जायेगा.

इस योजना में राज्य के करीब 1 लाख लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा. इसके साथ ही लाभार्थी की आय लगभग 8000 से 9000 रुपये प्रतिमाह करने का प्रयास किया जाएगा. इस योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिको को आत्मनिर्भर और सशक्त करना है. वही इस योजना के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है, अब तक 65 लाख परिवार में से 54 लाख परिवारों के कार्ड बन चुके हैं.

अब तक इस योजना के अंतर्गत कुल 10917 परिवारों की पहचान की गई है, इन सभी परिवारों की सालाना आमदनी 25000 से कम है। इन सभी परिवारों का प्रशासन द्वारा सत्यापन किया जा रहा है. यह सत्यापन डोर टू डोर वेरिफिकेशन के माध्यम से की जा रही है. सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन सभी परिवारों को Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत कार्ड प्रदान कर लाभ प्रदान किया जाएगा.

वही आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए नागरिको को अभी इंतज़ार करना होगा, क्योकि सरकार द्वारा केवल अभी इसे शुरू करने कि घोषणा की गयी है इसे जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा, जिसके बाद नागरिक आवेदन कर सकते है.

HIGHLIGHTS : Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022

  • अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार का एक पहचान पत्र बनवाया जायेगा.
  • इस योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी का दर कम करना है और रोजगार प्रदान करना है.
  • सरकार द्वारा सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की आय लगभग 8000 से 9000 रुपये प्रतिमाह करने का प्रयास किया जाएगा.
  • इस योजना की शुरुआत शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वी जयंती के अवसर पर की गई है.
  • इस योजना के आ जाने से प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो पाएंगे.
  • अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए नागरिको को अभी इंतज़ार करना होगा, जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा.

जानिए योजना की पात्रता व मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह आवेदन करने के पहले इसकी पात्रता व मुख्य दस्तावेज ज़रूर जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा, निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है-

पात्रता-

  • आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए.
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 100000 रुपये या फिर 100000 रुपये से कम होनी चाहिए.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • परिवार पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर

जानिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो भी नागरिक Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है, उन्हें अभी थोड़ा और इंतज़ार करने कि ज़रूरत है, क्योकि अभी सरकार द्वारा इस योजना कि सिर्फ घोषणा कि गयी है जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा. जैसे ही सरकार द्वारा इसे शुरू कर दिया जायेगा हम इससे संबंधित पूरी जानकारी आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे. तब तक के लिए आपको इंतज़ार करने कि ज़रूरत है.

Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 FaQs

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत सभी परिवार जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपए से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे, जिससे कि उन्हें रोजगार प्रदान किये जा सके और गरीबी रेखा से उन्हें उठाया जा सके.

इस योजना को लाने के पीछे क्या उद्देश्य है?

इस योजना को लाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी के दर को कम करना है.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने कि पात्रता क्या है?

इसमें आवेदन करने कि पात्रता के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताई है जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

आपको बता दे की सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गयी है इसे जल्दी ही शुरू किया जायेगा. जानने के लिए हमारे आर्टिकल पर बने रहे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *