दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट 2022, Download Delhi Jhuggi Jhopadi Scheme List Online

दिल्ली में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगो को दिल्ली सरकार ने एक नै सौगात दी है. इस दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के तहत गरीब लोगो को झोपड़ी के बदले पक्का मकान बना कर दिया जायेगा. ऐसे में इस योजना के आ जाने से आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को जोकि अपना मकान पक्का नहीं बना पाते उन्हें काफी लाभ मिलेगा. जिस योजना के बारे में हम बात कर रहे और जिसके बारे में हम आगे अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे है उस योजना का नाम है- ‘दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना’.

क्या है यह योजना ? इस योजना का लाभ क्या है ? इसका उद्देश्य ? इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया ? पात्रता और मुख्य दस्तावेज, इन सब के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है, दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए आपको हमारे साथ इस आर्टिकल पर बना रहना है.

Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Yojana 2022

बता दे कि राजधानी में शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा एक सर्वेक्षण शुरू किया गया था, जिसको जून 2019 में किया गया था. इस दौरान एक डाटा तैयार किया गया जिसमे दिल्ली में अब तक 65749 झुग्गियों की लिस्ट तैयार की गयी है. इसके बाद सरकार द्वारा इन झुग्गियों में रहने वाले लोगो को जल्द से जल्द पक्के मकान देने के आदेश जारी कर दिए गए थे जिस पर अभी भी काम जारी है .

वही सबसे ज़रूरी बात यह है की इस योजना के तहत एक दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट 2022 तैयार की गयी है जिस किसी का भी नाम इस लिस्ट में शामिल होगा केवल उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत पक्के मकान आवंटित किये जायेंगे. आर्थिक रूप से कमज़ोर लोग जो झुग्गी झोपड़ी में रहकर अपना जीवन यापन कर रहे हे उनके लिए यह योजना दिल्ली में लायी गयी है.

इस बेहतरीन दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द्र केजरीवाल के द्वारा शुरू की गयी है, इसमें गरीब लोगो की मदद की जाएगी उन्हें रहने के लिए पक्की छत दी जाएगी. इस योजना के शुरू होने पर 65000 झुग्गी परिवारों को प्रमाण पत्र वितरित कर दिए गए थे अब जल्द ही इन लोगो को पक्का मकान भी दे दिया जायेगा. इस मकान के मिल जाने से लोगो की जीवनशैली बदल जाएगी वह अच्छी जगह अपना जीवन यापन कर सकते है. उन्हें अपने सपने के घर में रहने का मौका मिलेगा.

बता दे कि इन लोगो को झुग्गी के बदले एक फ्लैट दिए जायेंगे, जिसमे 2 कमरे, 1 लॉबी, 1 हॉल, 1 किचन और बाथरूम होगा, जोकि 32.5 वर्ग मीटर एरिया में बना हुआ होगा. दिल्ली में लगभग 35000 फ्लैट तक बन चुके हैं, इसमें से 18000 फ्लैट दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए बनाये गए है, इसके साथ ही बाकि बचे घरो को दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने बनाए हैं.

दिल्ली राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन

जानिए कितनी राशि देनी होगी ?

दिल्ली सरकार द्वारा यह पक्के मकान गरीब लोगो को बहुत ही कम कीमत पर दिए जायेंगे, झुग्गी में रहने वाले सामान्य वर्ग के लोगो को प्लाट देने के लिए 112000 रुपए लिए जायेंगे इसके साथ ही 30000 रुपए की राशि रखरखाव के लिए ली जाएगी. वही अब बात करते है दूसरे वर्ग के लोगो की तो अनुसूचित जाति के लोगो से मात्र 1000 लिए जाएंगे और इसके साथ ही 30000 रखरखाव के लिए लिए जाएंगे यानि की इन लोगो को कुल मिलाकर सिर्फ 31000 रुपये ही देने है.

दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना का उद्देश्य

इस योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगो को पक्के मकान बना कर दिए जायेंगे. इसके साथ ही इन झोपड़ियों पर कोई कब्ज़ा नहीं कर पायेगा. इस योजना के अंतर्गत जिन लोगो ने आवेदन किया है उन लोगो के नाम की सूची जारी कर दी गयी है. जिन लोगो का भी नाम इस सूची में शामिल है उन्हें इस दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के अंतर्गत पक्के मकान आवंटित किये जायेंगे.

HIGHLIGHTS : Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Yojana 2022

  • दिल्ली में झुग्गी झोपडी में रहने वाले लोगो को पक्का मकान दिया जायेगा.
  • आर्थिक स्थिति से कमज़ोर लोग जो अपना पक्का मकान नहीं बना पाते उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • इस दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना 2022 के अंतर्गत लाभ लेने वाले आवेदक का दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस सूची में नाम देखने के लिए कही जाने की ज़रूरत नहीं है आप घर बैठे इसमें ऑनलाइन अपना नाम देख सकते है.
  • इस योजना के अंतर्गत 65000 परिवारों को आवास योजना प्रमाण पत्र बाटे गए है इन लोगो को जल्द से जल्द घर दे दिए जायेंगे.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक लोग इस दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. नीचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • आवेदक का दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • आवेदक के झुग्गी झोपडी में रहने वाला होना चाहिए.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र

जानिए दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

जो भी इक्छुक नागरिक Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Yojana 2022 योजना के अंतर्गत ऑनलाइन लिस्ट देखना चाहते है, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से देख सकते है. इसकी प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

  • सबसे पहले आपको इस दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • इसके बाद होम पेज में लाभार्थी सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इस पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा इसमें मांगी गई सभी जानकारी भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने इसकी दिल्ली मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना लिस्ट खुलकर आ जायेगी.
  • इस तरह से अपना नाम मुख्यमंत्री आवास योजना लिस्ट दिल्ली में देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Delhi Mukhyamantri Jhuggi Jhopdi Yojana 2022 FAQs

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना क्या है ?

दिल्ली सरकार ने झुगी झोपड़ियों में रहने वाले लोगो के लिए पक्के मकान बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है.

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन कर सकते है.

आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ?

इस योजना के अंतर्गत नाम देखने के लिए हमने इस आर्टिकल में सम्पूर्ण प्रक्रिया बताई है, इसे जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Official Websitehttps://delhishelterboard.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *