E Shram Yojana 2022 second kist:  जानिए कब आएगी ई- श्रम योजना के अंतर्गत दी जाने वाली दूसरी क़िस्त? 

इस देश में जब से कोरोना जैसी एक घातक संक्रमण बीमारी ने कदम रखा है तब से सबसे ज्यादा नुक्सान श्रमिकों और मजदूरों को झेलना पड़ रहा है यह रोजमर्रा की ज़िंदगी अपनी रोज की आय के अनुसार ही व्यतीत किया करते थे. ऐसे में अब कोरोना के आ जाने से उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था. 

लेकिन हमारे देश के प्रधानमंत्री ने इस समस्या से निपटने के लिए एक योजना बनाई जिसका नाम है ई-श्रम योजना जिसके अंतर्गत  देश के सभी श्रमिकों का पंजीकरण कर उन्हें सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है. जिससे की वह आसानी से अपनी जिंदगी गुज़र बसर कर सकें. 

E Shram Yojana 2022 second kist

इस योजना के अंतर्गत अब तक सरकार द्वारा पंजीकृत 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर प्रदान की जा चुकी है. इस योजना के अंतर्गत पहली क़िस्त में 1000 रुपये का वितरण किया गया है. 

पहले चरण में सरकार द्वारा उन श्रमिकों को लाभ प्रदान किया गया है जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना पंजीकरण करवाया था. पहली क़िस्त के भुगतान के बाद अब दूसरी क़िस्त का भुगतान जल्द ही 2.31 करोड़ से अधिक लोगों को किया जा सकेगा.

E Shram Yojana 2022 second kist:  जानिए कब आएगी ई- श्रम योजना के अंतर्गत दी जाने वाली दूसरी क़िस्त? 

कैसे जांच करे क़िस्त आई है या नहीं?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के पंजीकृत श्रमिकों के बैंक अकाउंट में पहली क़िस्त एक हज़ार रुपये की ट्रांसफर कर दी गयी है. यह क़िस्त करीब एक करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है. जिनके खाते में पहली क़िस्त आ चुकी है.

वह अभी इंतज़ार करे सरकार द्वारा जल्द से जल्द ही दूसरी क़िस्त को भी लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजा जायेगा. श्रमिक अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं की उनके खाते में यह क़िस्त के पैसे आये हैं या नहीं. या फिर UPI आईडी के माध्यम से भी अपनी बैंक की डिटेल्स चेक कर सकते हैं. 

कब आएगी ई- श्रम योजना की दूसरी क़िस्त- 

वहीं सबसे ज़रूरी जानकारी दे दें कि इस योजना के अंतर्गत दूसरी क़िस्त का वितरण राज्य सरकार द्वारा फरवरी के आखिरी सप्ताह तक किया जाना है लेकिन जैसा कि आप सभी जानते हैं अभी राज्य में आगामी दिनों में विधानसभा 2022 के चुनाव होने जा रहे हैं इसी के चलते अभी थोड़ी देरी हो रही है. क्योंकि इस चुनावी माहौल में अभी आचारसंहिता लगाई गयी है.

जिसके कारण से ही केंद्र की ई श्रम योजना के अंतर्गत आने वाली 1000 रुपये की दूसरी क़िस्त के लिए अभी इंतज़ार करने की आवयश्कता है. अभी उम्मीद जताई जा रही है यह क़िस्त जल्द ही चुनाव खत्म होने के बाद 10 मार्च 2022 के बाद जब नयी सरकार का शासन होगा तब इसे ट्रांसफर कर दिया जायेगा. तब तक के लिए लाभार्थी सिर्फ इंतज़ार कर सकते हैं.

Official websiteVisit Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *