छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना, (CG Godhan Nyay Yojna), ऑनलाइन आवेदन, लाभ और पात्रता

CG Godhan Nyay Yojna 2021, Online Ragistration, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया, मुख्य दस्तावेज और पात्रता क्या है ?, Godhan Nyay Yojna Chattisgarh

पशुपालको और किसानो की आय में वृद्धि करने के सरकार द्वारा कई योजनाओ की शुरुआत की गयी है इसके लिए उन्हें हर तरह से फायदा दिया जाता है. अभी हम बात करने जा रहे है छत्तीसगढ़ राज्य की जहां पर राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की है इसमें राज्य के पशुपालको को इसका पूरा लाभ दिया जायेगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

जिस योजना के बारे में हम बात कर रहे है, उसका नाम है- ‘ छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ‘ यह योजना क्या है ? इस योजना का लाभ क्या है ? इसमें क्या होगा? इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने करने की प्रक्रिया क्या है ? पात्रता, मुख्य दस्तावेज, उद्देश्य आदि के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Godhan Nyay Yojana CG goverement

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ‘गोधन न्याय योजना ‘ की शुरुआत की गयी है. इस योजना में राज्य सरकार द्वारा राज्य के गाय पलने वाले पशुपालको से गोबर खरीदा जायेगा, इसके लिए उन्हें राशि भी प्रदान की जाएगी. इस योजना से गोबर बेचने पर पशुपालको की आय में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी. इस योजना के तहत केवल राज्य के गाय पशुपालको को ही पात्र माना जायेगा.

Godhan Nyay Yojana योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए इक्छुक नागरिको को अभी इंतज़ार करना पड़ेगा क्योकि अभी तक इसकी ऑफिसियल वेबसाइट की शुरआत नहीं की गयी है. जैसे ही इस बारे में कोई अपडेट आएगी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायंगे. इस योजना में सबसे पहले गोबर पशुपालकों से खरीदा जा सकेगा फिर उन्हें इसकी राशि सीधे बैंक खाते में पहुंचे जाएगी.

godhan yojna official website

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गाय पालने वाले पशुपालक किसानो को राज्य सरकार द्वारा लाभ दिया जायेगा. इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है. इस योजना में दूधिया पशु के गोबर को खरीदने का कार्य किया जायेगा. छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को फ़िलहाल गांव में शुरू किया जायेगा जल्द ही इसे शहरों में भी शुरू की जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गाय का गोबर ख़रीदा जायेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को पहली बार 21 जुलाई 2020 को शुरू किया गया है. इसके साथ ही इसमें राज्य की 2240 गोशालाओं को जोड़ा जाएगा.

नई अपडेट

इस योजना के अंतर्गत किसानों को कई फायदे मिल रहे है. इसमें ग्रामीण एवं पशुपालकों के आय में वृद्धि होने के साथ ही वर्मी कंपोस्ट और सुपर कंपोस्ट के उपयोग से खाद्य की गुणवत्ता में सुधार आया है. इसके अलावा इस योजना के माध्यम से महिला स्व सहायता समूह से जुड़ी लगभग 80000 महिलाओं को आजीविका प्राप्त हुई है और अब तक महिलाओं को 27.78 करोड़ रुपए की राशि मिली है.

बता दे कि इस योजना के अंतर्गत खरीद की राशि का वितरण 10 जुलाई 2021 को किया गया है. इस मौके पर यह भी जानकारी प्रदान की गई कि राज्य में अभी 5590 गौठान सक्रिय हैं और 9950 गौठान का निर्माण की स्वीकृति सरकार द्वारा प्रदान की जा चुकी है. इन गौठान के माध्यम से 3,06,770 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन किया गया है, जिसमें से 1,44,320 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट की बिक्री की जा चुकी है.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पशुओं के लिए गौशालाओं का निर्माण किया गया है अब तक राज्य के 2200 गांवों में गौशालाओं का निर्माण कर दिया गया है और आने वाले समय में 5000 और गांवों में गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा. इस योजना के लागू होने के बाद पशुधन मालिक अपने पशुओं को उचित चारा पानी मुहैया कराएंगे और साथ में काउ डंग को बेच भी सकेंगे. इस योजना के आ जाने से छत्तीसगढ़ देश का पहला कॉउ डंग खरीदने वाला राज्य बनेगा.

इस योजना के तहत पंजीकृत लाभार्थियों को उनके गोबर की खरीद का भुगतान की प्रक्रिया का उद्घाटन कर दिया है. इस योजना के अंतर्गत कुल 65,694 पंजीकृत लाभार्थियों में से 46,764 से लगभग 82,711 क्विंटल गोबर की खरीद की जा चुकी है. छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत कुल देय राशि 1,65,00,000 रुपये है इसकी पहली किस्त सहकारी बैंक के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में राज्य सरकार द्वारा ट्रांसफर किये जायेगे.

HIGHLIGHTS : Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

  • गोधन न्याय योजना को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू किया है.
  • इस योजना में राज्य के गाय पशुपालक जितने भी है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत इन पशुपालको से गाय का गोबर सरकार द्वारा ख़रीदा जायेगा.
  • गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोबर बेचने के बाद इसकी राशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में पहुंचाए जायेंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत गाय का गोबर का इस्तेमाल वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने में किया जायेगा.
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालको को गाय का गोबर बेचने पर पैसे मिलेंगे.
  • पशुपालको को गाय का गोबर बेचने पर उनकी आय में वृद्धि होगी.
  • आय में वृद्धि हो जाने से राज्य के पशुपालको की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा.
  • इस योजना में दूधिया पशु के गोबर को खरीदने का कार्य किया जायेगा.
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को फ़िलहाल गांव में शुरू किया जायेगा जल्द ही इसे शहरों में भी शुरू की जाएगी.
  • इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गाय का गोबर ख़रीदा जायेगा.
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में पहली बार 21 जुलाई 2020 को शुरू किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की 2240 गोशालाओं को जोड़ा जाएगा.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र केवल राज्य के स्थाई निवासी ही होंगे.
  • इस योजना में केवल राज्य के पशुपालक ही लाभ ले सकते है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले इसमें आवेदन करना है, इसमें आवेदन करने के लिए आपको अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है क्योकि सरकार द्वारा अभी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को शुरू नहीं किया है जल्द ही इसे शुरू किया जायेगा.
  • अब तक इस योजना के जरिये सरकार द्वारा 35 लाख 86 हजार क्विंटल गोबर की खरीद की जा चुकी है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Godhan Nyay Yojana में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • आवेदक का राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना के तहत केवल राज्य के गाय पशुपालको को ही पात्र माना जायेगा.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पशुओ से सम्बंधित जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

जानिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Godhan Nyay Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, उन्हें अभी इसके लिए उन्हें इंतज़ार करने की ज़रूरत है क्योकि राज्य सरकार द्वारा अभी इसमें आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को शुरू नहीं किया है. जैसे ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेंगे. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना है.

Godhan Nyay Yojana Chhattisgarh FaQs

गोधन न्याय योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गाय पालने वाले पशुपालक किसानो से गाय का गोबर ख़रीदा जायेगा, जिससे की राज्य के पशुपालको को काफी लाभ मिलेगा.

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन लाभ ले सकता है ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गाय पालने वाले पशुपालक किसानो को राज्य सरकार द्वारा लाभ दिया जायेगा.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है.

इस योजना में लाभार्थियों को लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना में सबसे पहले गोबर पशुपालकों से खरीदा जा सकेगा फिर उन्हें इसकी राशि सीधे बैंक खाते में पहुंचे जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *