ग्राहक सेवा केंद्र योजना | www.digitalindiacsp.in | Customer Service Point Online Registration & Grahak Seva Kendra कैसे खोल सकते है

ग्राहक सेवा केंद्र योजना | www.digitalindiacsp.in | Customer Service Point Online Registration & Grahak Seva Kendra कैसे खोल सकते है:- केंद्र सरकार द्वारा शुरू हुई ग्राहक सेवा केंद्र योजना इस समय एक व्यवसाय के रूप में विकसित हो चुकी है. इस योजना के शुरू होने से बेरोजगारी का स्तर कम होगा. लोगो को व्यवसाय पाने के अवसर प्राप्त होंगे. अब इसके लिए लोगों को क्या प्रक्रिया अपनानी होगी. कैसे इस पर पंजीकरण करना है. इन सब सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेंगे. दोस्तों यह योजना से लोगों को काफी लाभ मिलेंगे वह इसके तहत अपना खुद का काम शुरू कर सकते है.

वह कैसे होगा इस बात की जानकारी भी हम आपको बताने जा रहे है. इस योजना के आ जाने से छोटे ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की बैंक की समस्याएं खत्म होंगी और उन्हें गांव में ही बैंक की सुविधाएं मिलेगी. इस ग्राहक सेवा केंद्र योजना 2021 के तहत लाभ लेने के लिए जो भी इक्छुक है वह अपना स्वयं का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है. ग्राहक सेवा केंद्र को शार्ट तरीके में CSP कहते है इसका फुल फॉर्म है- ‘Customer Service Point’ यानि की ग्राहक सेवा केंद्र. तो चलिए अब बात करते है इसके बारे में विस्तार से की क्या है यह पूरी योजना और कैसे ले सकते है, इक्छुक लोग इसका लाभ.

जानिए ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में

केंद्र सरकार की इस ग्राहक सेवा केंद्र योजना का जो भी इक्छुक लाभ लेना चाहते है, और ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए ज्यादा शिक्षित होने की ज़रूरत नहीं है यह प्रक्रिया बेहद ही आसान है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसे खोलने के लिए भले ही आप ज्यादा पढ़े-लिखे न हो लेकिन आपको कंप्यूटर की नॉलेज ज़रूर होनी चाहिए. अब बात करते है कि यह आखिर है क्या यह Grahak Seva Kendra? दोस्तों यह एक मिनी बैंक कि तरह है इसे ऐसे क्षेत्रों में खोला जायेगा जहां बैंक की सुविधा आसानी से नहीं मिल पाती है. इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम मोदी के फैसले को माना और इस योजना की शुरुआत की गयी.

बता दें कि बहुत से गावों में बैंक की सुविधा आसानी से नहीं मिल पाती है, जिसके चलते ग्रामीणों को दूर-दूर जाकर बैंक से संबंधित जानकारी लेनी होती है और अपने काम करवाना होता है. ऐसे में उनका समय भी बहुत खरब होता है और वह कई तरह की परेशानी से भी झुझते है. ऐसे में यह Grahak Seva Kendra लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा. इसलिए सरकार ने यह योजना की शुरुआत की है. इस केंद्र से लोगों के बैंक से जुड़े ज़रूरी काम गांव से ही पूरे हो जायेंगे. सरकार की मंशा इसे खोलने के पीछे ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा मुहैया कराना है. अभी इन बैंको ने इस योजना के तहत लोगों को सुविधा देने की पहल की है. उन बैंको के नाम कुछ इस प्रकार है- PNB ग्राहक सेवा केंद्र, BOB ग्राहक सेवा केंद्र, SBI ग्राहक सेवा केंद्र आदि.

ग्राहक सेवा केंद्र के मुख्य काम

वही अब बात करते है Grahak Seva Kendra पर किस तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी. यह सुविधाएं बैंको से जुड़ी है और जो बैंको में ग्राहकों को दी जाती है वही जानकारी लोगों को यहां दी जाएगी. इससे जो सुविधाएं मिलेगी वह कुछ इस तरह से है जैसे कि- बैंक अकाउंट खोलना, ग्राहक के बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना और आधार कार्ड के साथ ही Pan कार्ड से भी अकाउंट को लिंक करना है.

ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट या फिर विड्रॉल करना जिससे उन्हें बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना, फंड ट्रांसफर करवाना. वही इंश्योरेंस सर्विस देना या फिर FD या RD जैसी सर्विसेज को ग्राहकों को देना आदि. दोस्तों यह था काम जो ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा किया जायेगा.

जानिए कैसे कमा सकते है ग्राहक सेवा केंद्र खोलने पर पैसा-

दोस्तों अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है लेकिन इससे पहले इस बात की जानकारी लेना चाहते है कि इससे इक्छुक की इनकम कैसे होगी तो हम आपको बता दे कि इसके लिए बैंक द्वारा काम मिलने पर कमीशन दिया जाता है, आप जितना ज्यादा यह काम करवायेंगे आप उतना पैसा कमा सकते है. वैसे आप इस योजना का लाभ उठाते हुए ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर हर महीने 25000 से 30000 रूपये कमा सकते है. वैसे जो बैंक होगा अपने सहयोगी मित्र को कमीशन देगा जिससे इनकम और बढ़ भी सकती है. अभी हम आपको Bank of Baroda द्वारा दिए जाने वाले कमीशन के बारे में बात करेंगे.

अगर Grahak Seva Kendra में आधार कार्ड द्वारा अकाउंट खोला जाता है तो उस पर बैंक 25 रुपये कमीशन देगी. इसके साथ ही बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर 5 रूपये दिए जायेंगे. वही अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन कमीशन दिया जायेगा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर 30 रुपये प्रति खाता प्रतिवर्ष दिया जायेगा और पीएम सुरक्षा बीमा योजना पर 1 रुपये प्रति वर्ष दिए जायेंगे. तो दोस्तों ही यह थी जानकारी बैंक के द्वारा दिए जाने वाले कमीशन के बारे में.

जानिए ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की प्रक्रिया

दोस्तों अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए इक्छुक है तो आप दो तरीके अपना कर इसे खोल सकते है जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे है. आप इसे फॉलो कर के ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है. तो चलिए बढ़ते है आगे और जानते है क्या है वह तरीके-

पहला तरीका है बैंक के जरिये –

दोस्तों आप बैंक के जरिये कांटेक्ट कर इस ग्राहक सेवा केंद्र को खोल सकते है. महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उसी बैंक से सम्पर्क कर सकते है जिससे जुड़ी सेवा आप लोगों को देना चाहते है. इसके लिए आपको बैंक मैनेजर से मिलना होगा और इस बारे में बात करनी होगी बैंक मैनेजर कुछ जानकारी आपसे लेगा जैसे कि- आपकी क्वालिफिकेशन और इन्वेस्टमेंट. अगर दोस्तों आपकी क्वालिफिकेशन एप्लीकेबल होती है तो आप यह ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में सक्षम होंगे. वही आपको बैंक की तरफ से आपको यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा इससे आप अपना केंद्र चला सकते है. अगर आपको कुछ पैसो की सहायता चाहिए तो बैंक आपको इसे खोलने के लिए 1.5 लाख का लोन दे सकते हैं.

दूसरा तरीका है कंपनी के जरिए-

दोस्तों अगर आप इससे जुड़ी कंपनी से जुड़कर इस काम की शुरुआत करना चाहते है तो कंपनी से भी संपर्क कर सकते है पर इससे पहले आपको कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी की कही फ़र्ज़ी तो नहीं है. अब हम आपको कुछ कम्पनी के बारे में बताते है जो यह सुविधा उपलब्ध करते है. इनमें कुछ खास कंपनियां शामिल है जिनके नाम है- Vyam Tech, FIA Global, Oxigen Online, Sanjivani आप इनमें से किसी भी कंपनी से कांटेक्ट करके ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

जानिए ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

दोस्तों हम आपको SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बताने जा रहे है. इसके माध्यम से आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. दोस्तों आपको इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. वह कैसे होगा हम आपको इसकी स्टेप्स बताने जा रहे है. अगर आप एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1:- पहली स्टेप में आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डिजिटल इंडिया की सीएसपी वेबसाइट पर जाना है, उसके बाद होमपेज पर आपको सीएसपी खोलने के लिए योग्यता की जानकारी दी जा रही है आप वहां से सारी जानकारी ले सकते है.

Step 2:- इसके बाद आपको होमपेज पर एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा.

Step 3:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भर दे फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे. इस प्रकार आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जायेगा, वही बता दे कि प्रक्रिया पूरी होने के लिए 15 से 20 दिन लग सकते हैं.

दोस्तों आप इस आसान प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से इस पर अपना ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रशन करवा सकते है.

HIGHLIGHTS : ग्राहक सेवा केंद्र

  • डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत ग्राहक सेवा केंद्र शुरू की जा रही.
  • ग्राहक सेवा केंद्र एक डिजिटल माध्यम है ग्रामीणों को बैंक की सुविधाओं से रूबरू करने का.
  • ग्रामीणों को अपने ही क्षेत्र में बैंक सुविधाएं मिलेगी/ समय बचेगा.
  • लोगों को कई रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.
  • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ज्यादा पढ़ा-लिखा होना ज़रूरी नहीं.
  • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए कंप्यूटर और बैंक के कामो में रूचि होना ज़रूरी है.
  • ग्राहक सेवा केंद्र को खोलने से इनकम बढ़ेगी.
  • बैंक द्वारा मित्र सहयोगियों को काम करने पर कमीशन दिया जायेगा.

Grahak Seva Kendra के काम

हम आपको ग्राहक सेवा केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे है,

  • बैंक अकाउंट खोलना
  • ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना
  • बैंक अकाउंट से Pan कार्ड लिंक करना
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करना
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसा विड्रॉल करना
  • बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना
  • फंड ट्रांसफर करवाना
  • इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना
  • एफ डी या आर डी करना

और आखिर में यह रही कुछ झलकियां

योजना का नाम ग्राहक सेवा केंद्र CSP
किसके द्वारा शुरू हुई केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराना
विशेषता लोगों को व्यवसाय करने के अवसर प्रदान किये जा रहे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *