हरियाणा राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन, haryanafood.gov.in Haryana APL/BPL Ration Card Apply Online & Application Status

हरियाणा राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन:- कोरोना जैसी महामारी से जहां एक और देश जूझ रहा है वही कई प्रवासी मजदुर ऐसे थे जिनके भूखे मरने की नौबत आ गयी थी. ऐसे में उस समय कई लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाये और इस चुनौती का सामना करने की ऐसे लोगों को हिम्मत दी. वही केंद्र सरकार के साथ ही कई राज्य सरकार मिलकर ऐसे लोगो की मदद में जुट गयी है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अपना जीवन यापन आसानी से नहीं कर सकते. ऐसे में उन्हें मदद की सख्त आवयश्कता है, तो सरकार मदद के लिए आगे हाथ भी बड़ा रही है, इसके तहत कई योजनाए भी लायी जा रही है.

बता दे कि हरियाणा राशन कार्ड 2022 के जरिये सरकार गरीब लोगों को राशन सस्ते दामों में बाटने का काम कर रही है, जिससे की यह लोग आसानी से इसे ले सकते है और परेशानी से झूझने से बचेंगे. इसी कड़ी में अब हरियाणा सरकार ने हरियाणा ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इससे राज्य के लोग राशन कार्ड आसानी से प्राप्त कर सकते है. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और जानना चाहते की कैसे आवेदन करना है, कैसे लाभ मिलेगा, किन दस्तावेजों की होगी ज़रूरत तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पड़े और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करे. फ़िलहाल हम अभी बात करेंगे आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से.

हरियाणा राशन कार्ड 2022

हरियाणा राशन कार्ड 2022 होने से इसके लाभार्थी आसानी से सरकारी खाद्य वितरण दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है. इससे उन्हें उचित मूल्यों पर राशन मिलता है. बता दे कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह अब Haryana Ration Card 2022 ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, फ़िलहाल हम अभी हरियाणा राज्य की बात कर रहे है यहां के लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. बता दे कि राशन कार्ड बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने कि प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इस प्रक्रिया के शुरू होने के बाद से अब राज्य के वो नागरिक जिनके पास Haryana Ration Card 2022 नहीं है वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के बाद आसानी से वह अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते है. इसके लिए उन्हें किसी दफ्तर या सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं है, अब उन्हें बिना किसी झंझट के हरियाणा राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन करना होगा और वह आसानी से राशन कार्ड पाने के हक़दार होंगे. राशन कार्ड प्राप्त करने के बाद वह स्वतंत्र तरीके से अपने हिस्से का राशन खरीद सकते है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022

हरियाणा APL/BPL राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन अप्लाई

बता दें कि सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस ऑनलाइन प्रक्रिया से न केवल नए हरियाणा राशन कार्ड बनेंगे बल्कि इसपर जाकर आप अपने पुराने राशन कार्ड को भी नया अपडेट करवा सकते है. इसका मतलब यह है कि आपका पुराना राशन कार्ड डिजिटली कन्वर्ट हो जायेगा और आप अपने डाटा की एंट्री डिजिटली करवा पायंगे. इससे आपको डीलर से किसी भी तरह की चिक-चिक करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और डीलर आपके सामान में कोई हेराफेरी नहीं कर सकता.

हरियाणा सरकार ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है. https://haryanafood.gov.in/en-us/ इस लिंक पर जाकर आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. चलिए दोस्तों आगे बढ़ते है और हम आपको बताते है इसपर अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया. इसपर आवेदन करने के बाद आपको राशन कार्ड प्राप्त होगा जिसके जरिये आप सरकारी दुकानों से गेहू ,चावल ,चीनी ,केरोसिन आदि जैसे सामन सरकारी मूल्यों पर खरीद सकते है.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022

जानिए हरियाणा राशन कार्ड के प्रकार

केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड को आय के मुताबिक 3 प्रकार से बांटा गया है अगर आप इस बारे में नहीं जानते की कौनसा कार्ड क्या है किस रंग का है यह पूरी जानकारी लेने के लिए आप हमारे साथ बने रहिये और जानिए की किन प्रकार में सभी राज्य सरकारों ने इन राशन कार्ड को बांटा है.

सभी राज्य सरकार ने राशन कार्ड को तीन प्रकार से वर्गीकृत किया है जोकि कुछ इस प्रकार है- APL , BPL , AAY राशन कार्ड है. सबसे पहले बात करते है APL राशन कार्ड के बारे में की इसको पाने की क्या है पात्रता. बता दें की इस कार्ड को पाने के के लिए आवेदन करने वाले को गरीबी रेखा से ऊपर होना ज़रूरी है. यह कार्ड का रंग नारंगी है, इसके साथ ही महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि इसके लिए किसी भी तरह की आय निर्धारित नहीं की गयी है.

अब बात करते है BPL राशन कार्ड के बारे में इसके लिए आवेदक का गरीबी रेखा से नीचे होना ज़रूरी है, वही इस कार्ड के लिए आवदेन करने के लिए आय भी निर्धारित की गयी है जो की 10 हज़ार से नीचे होनी चाहिए. वही इस राशन कार्ड के रंग की बात करे तो इसका रंग लाल होता है.

अब बरी आती है AAY राशन कार्ड के बारे में जानने की तो बता दें कि इस राशन कार्ड को अति गरीबी रेखा में आने वाले लोगों के लिए जारी किया गया है. इसके लिए कोई आय भी निर्धारित नहीं की गयी है, या तो आय बहुत कम हो या आय ही न हो वह लोग इसे पा सकते है. अब बात करे इस राशन कार्ड के रंग की तो इसका रंग पीला होता है.

किसान रथ मोबाइल एप्प डाउनलोड

जानिए हरियाणा राशन कार्ड के क्या है उचित फायदे

  • राशन कार्ड होने से लोग रियायती मूल्यों पर राशन खरीद सकते है.
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अब किसी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे यानि की सीधे टाइम की बचत होगी.
  • सारा काम ऑनलाइन हो जाएगा/ मैनुअली करने की ज़रूरत नहीं है.
  • राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा.
  • कई सरकारी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग कर सकते है.

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों की होगी ज़रूरत

अगर आप इसका लाभ पाना चाहते है और Haryana Ration Card 2022 के लिए आवेदन करना चाहते है तो किन डॉक्युमनेट्स की ज़रूरत पड़ सकती है. हम आपको इसके बारे में अपने इस आर्टिकल में बतायेंगे.. जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ ..

  1. राज्य का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट फोटो

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2022

जानिए क्या है हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया?

अगर आप हरियाणा राशन कार्ड 2022 को पाने के लिए ऑनलाइन आवदेन करना चाहते है, लेकिन आपको पता नहीं है की इसे कैसे करना है? तो दोस्तों आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है हम आपको बताने जा रहे है इसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार में.

  1. सबसे पहली स्टेप में आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना जो कुछ इस तरह है. https://haryanafood.gov.in/en-us/ . आपको वेबसाइट खोलने के बाद कुछ तरह का होमपेज दिखाई देगा.

    Haryana Ration Card 2021 How to Apply Online Step 1

  2. होम पेज में जाकर आपको QUICK LINK में जाकर एक ‘Online Ration Card ‘ का ऑप्शन दिखाई देगा. इसपर जाकर आपको बटन क्लिक करना होगा.

    Haryana Ration Card 2021 How to Apply Online Step 2

  3. इस पर क्लिक करने के बाद आपको पेज कुछ इस तरह नज़र आएगा. इसमें आपको Saral Haryana Portal का एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको नीचे जाकर एक Registration Here का ऑप्शन नज़र आएगा. आपको उसपर क्लिक करना है.

    Haryana Ration Card 2021 How to Apply Online Step 3

  4. जैसे ही आप उसे क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा, जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी के विकल्प को भरना होगा. फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ इस तरह के विकल्प दिए जायेंगे. जैसे की- नाम, मेल आईडी, कैप्चा कोड आदि. इन सबको भरकर आपको VALIDATE पर क्लिक करना होगा.

  5. अब आपको वापस से वही लॉगिन पेज की और जाना होगा वहां जाकर आपको आपकी प्रोफाइल लॉगिन करने के लिए फॉर्म में आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा. इससे आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी. जैसे ही आपकी प्रोफाइल ओपन होगी आपको Apply For Services पर जाना होगा.

  6. इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक और पेज खुला दिखाई देगा. इसमें आपको फ्री राशन कार्ड पर क्लिक करके नीचे इन्शोरेंस ऑफ़ राशन कार्ड पर क्लिक करना है.

  7. दोस्तों जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा, जिसमे आपको कुछ डिटेल्स भरनी होगी जो भी इसमें पूछी जाएगी. जैसे की- परिवार की जानकारी, स्थायी पता, बैंक अकाउंट की जानकारी, गैस कनेक्शन डिटेल्स आदि. इन सबको भरने के बाद आपको सबमिट करना होगा.

  8. जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपके सामने आपके राशन कार्ड की पूरी डिटेल्स खुल जाएगी इसके बाद आपको इसमें एक अटैच करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा. जैसे की- पहचान प्रमाण, रेजीडेंसल प्रूफ आदि.

  9. जैसे ही आप इन्हे अपलोड करेंगे इसके बाद आपको सेव बटन पर क्लिक करना होगा. इससे आपके डॉक्यूमेंट सेव हो जायेंगे और आपका आवेदन भी हो जाएगा इसके बाद आपको एक राशन कार्ड नंबर मिल जाएगा.

ऐसे देख सकते है अपना हरियाणा राशन कार्ड 2022 ट्रैकिंग स्टेटस

आपको अपना स्टेटस चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपको एक ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा.

इस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा, इसमें आपको पूछी गयी डिटेल्स को भरना होगा. जैसे की- डिपार्टमेंट, सर्विस आईडी आदि. जैसे ही आप इन सब को भर देंगे आपको ‘चेक स्टेटस’ की बटन पर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप इसको क्लिक करेंगे आपके सामने आपके आवेदन का स्टेटस सामने आ जायेगा.

NFSA- SBPL/CBPL/AAT/OPH राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड और ऑफलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले फूड सिविल सप्लाईज एंड कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज पर फॉर्म्स के ऑप्शन पर क्लिक करे.
haryana ration card
  • इसके बाद अब फॉर्म्स फॉर पब्लिक यूज के लिंक पर क्लिक करे.
  • अब राशन कार्ड फॉर्म (NFSA- SBPL/CBPL/AAT/OPH) के विकल्प पर क्लिक करे.
  • इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें क्लिक हियर टू डाउनलोड डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करे.
haryana ration card 2021
  • फिर एक फॉर्म पीडीएफ खुल कर आएगा आप यहाँ से डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करे और इसे डाउनलोड कर ले.
  • अब इसका प्रिंट निकाल कर इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरे फिर महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म से अटैच करे.
  • अब इस फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा करना होगा.
  • इस तरह से NFSA- SBPL/CBPL/AAT/OPH राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड तथा ऑफलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जानिए राशन कार्ड (APL) फॉर्म डाउनलोड तथा ऑफलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले फूड सिविल सप्लाईज एंड कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में फॉर्म्स के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद अब फॉर्म्स फॉर पब्लिक यूज के लिंक पर क्लिक करे.
  • फिर राशन कार्ड फॉर्म (APL) के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करने के बाद राशन कार्ड फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा.
  • फिर डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर ले.
  • दोस्तों अब इस का प्रिंट निकाल ले फिर इसमें पूछी गयी जानकारी को भरना है फिर इसमें महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना है.
  • अब इस फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा करना है.
  • इस प्रकार आप APL राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *