झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना 2022 -jkrmy.jharkhand.gov.in ऑनलाइन देखें जिले वाइज लाभार्थी लिस्ट

झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना झारखण्ड सरकार के द्वारा पूरे राज्य में चलाई जा रही है. इस योजना के माध्यम से किसानों के सरकार के द्वारा 50 हजार तक का ऋण माफ करने की घोषणा की है. जिससे किसानों को परेशान होने की जरुरत नहीं होगी. 

इसके साथ ही बता दें की इस योजना की जगह फसल राहत योजना किसानों के लिए लाई जायेगी, जिसके तहत केन्द्र सरकार के द्वारा फसल राहत योजना को इस योजना से रिप्लेस करेगी.

वहीं इस योजना के तहत झारखंड सरकार ने भी एक बड़ा फैसला लिया है. जहां इस योजना के अंतर्गत अब किसानों का कर्ज माफ करने के लिए 2000 रुपये की आवंटन की राशि को मंजूरी दे दी है. 

जिसका फैसला झारखंड केबिनेट मीटिंग में लिया है. बता दें की इस योजना के द्वारा धनराशि से सभी रैयत और गैर रैयत के सभी 50 हजार तक के कृषि ऋण को माफ किया जायेगा फिर चाहे ऋण बैंक से ही क्यूं ना लिया हो.

क्या है झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 से झारखंड में सभी किसानों का 50 हजार रुपये  तक का कर्ज माफ किया जायेगा और साथ ही माफी योजना के तहत 2,000 करोड़ रुपये की अनंतिम राशि भी आवंटित की जायेगी. वहीं इस योजना की शुरुआत  1 जनवरी 2021 से की गई है, जिससे राज्य के सभी किसान इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं. 

झारखंड की कुल आबादी में 75 फिसदी आबादी कृषि पर निर्भर है. जहां राज्य के किसानों को मेन स्ट्रीम से जोड़ने के लिए यह राहत योजना शुरु कि जायेगी. इय योजना के तहत कृषि ऋण माफी योजना, बेरोजगारी , मुफ्त बिजली और गंभीर बीमारियों को देखते हुए इस झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की गई है.

झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना 2022 -jkrmy.jharkhand.gov.in ऑनलाइन देखें जिले वाइज लाभार्थी लिस्ट

क्या है इस योजना के मुख्य डॉक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • बैंक डिटेल्स
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण

झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना की विशेषताएं-

झारखण्ड सरकार के द्वारा  इस योजना के तहत 2000 करोड़ के कृषि ऋण माफ किये जायेंगे. इसके साथ ही आने वाले समय में लगभग किसानों का 50 हजार तक का ऋण माफ किया जायेगा. 

इस से किसान के परिवार के सिर्फ एक ही सदस्य को इस योजना का साभ मिलेगा. सबसे जरुरी बात इस योजना के द्वारा करीब 9 लाख किसानों को लाभ होगा. गौरतलब है की इस योजना को पूरे राज्य में 1 जनवरी 2021 से लागू कर दिया गया है. इस योजना से झारखंड राज्य के किसान कर्ज माफी योजना का लाभ आसानी से उठा पायेगें.

इस योजना से जुड़ी कुछ  जरूरी जानकारी

इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों की आयू 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए साथ ही किसान का झारखण्ड राज्य का निवासी होना अनिवार्य है. किसान के पास अपना चालू नंबर होना चाहिए जो वैध्य हो. सबसे जरुरी बात इस योजना के तहत किसानों के परिवार के किसी एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा. 

बता दें की इस योजना को 1 जनवरी 2021 से शुरु कर दी गई  है. वही इस योजना से किसानों का 50 हजार का ऋण माफ किया जायेगा. इस से जु़ड़ी किसी भी जानकारी को जानने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से जाकर  इसकी ऑफिशियल वेबसाइट jkrmy.jharkhand.gov.in पर जा कर सारी जानकारी आराम से  हासिल कर सकते हैं.

Official websitehttps://jkrmy.jharkhand.gov.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *