एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022: www.licindia.in आवेदन फॉर्म, लाभ एवं पात्रता LIC Kanyadan Scheme Registration

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022: www.licindia.in आवेदन फॉर्म, लाभ एवं पात्रता LIC Kanyadan Scheme Registration:- भारत सरकार द्वारा देश की बेटियों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए कई योजनाए शुरू की गयी है, जिनमे से एक है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022. इस योजना से हमारे देश की बेटियों को बहुत लाभ मिलेगा. देश का कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है, तो इस पॉलिसी का लाभ ले सकते है. इस पॉलिसी में 25 साल के लिए आपका प्लान रहेगा

. इसमें महीने के 3600 रूपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि लोगो को प्रीमियम राशि का सिर्फ 22 साल तक ही भुगतान करना है. जैसे ही इस प्लान के 25 साल पूरे हो जायेंगे. लाभार्थी को 27 लाख रूपये दिए जायेगे. इस LIC Kanyadan Policy 2022 से संबंधित अधिक जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है. इसके बारे में पूरी जानकारी के लेने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022

दोस्तों एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आप इसके प्लान को 13 से 25 साल के लिए ले सकते है. वही इसके लिए आपको सिर्फ 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा. यह योजना सरकार द्वारा उठाया गया गया एक बेहद ही सहारनीय कदम है. इस एल आई सी कन्यादान पॉलिसी स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है. इसके साथ ही बेटी की आयु भी 1 साल की होनी भी ज़रूरी है.

वही इस योजना के तहत आपकी बेटी की आयु के हिसाब से भी आपको स्कीम मिल सकती है. इसके हिसाब से आपकी इस पॉलिसी की जो समय सीमा है उसे घटा दिया जायेगा. इससे आवेदक को इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 का लाभ मिलने में कोई परेशानी नहीं आएगी. इसके साथ ही जो भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत इस पॉलिसी स्कीम का लाभ लेना चाहता है और निर्धारित राशि से कम या ज्यादा देना चाहता है तो वह ऐसा भी कर सकता है और आसानी से लाभ उठा सकता है.

जीवन बीमा निगम कन्यादान पॉलिसी योजना का उद्देश्य

चलिए अब बात करते है इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी स्कीम 2022 के मुख्य उद्देश्य के बारे में इस योजना को लेन के पीछे सरकार का मकसद देश की बेटियों को आगे बढ़ाना है, उन्हें आत्मनिर्भर और अभिभावकों को बेटी की शादी करने को लेकर होने वाली चिंता से मुक्त करना है. कई पेरेंट्स ऐसे होते है जिनकी आय कम होती है और उनके पास बचत करने का कोई चारा नहीं होता तो ऐसे में वह इस जीवन बीमा निगम कन्यादान पॉलिसी स्कीम का फायदा उठा सकते है और बेटी की शादी के खर्चे के लिए आराम से बचत कर सकते है.

इन्ही सभी परेशनियों को देखते हुए LIC कम्पनी ने इस योजना की शुरुआत की है जिसमे बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट करने का तरीका आसान होने के साथ ही लाभदायक भी साबित होगा. वही इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी को भरते रहने से परजनो को अपनी बेटी की शादी की चिंता नहीं रहेगी और वह बेटी को उज्जवल भविष्य भी देने में सक्षम रहेंगे. बेटी की शादी अच्छे से करना हर पिता का सपना होता है यह पॉलिसी सरकार द्वारा लाकर इन सपनो को उड़ान भरने के लिए उत्साहित किया गया है.

वही इस एल आई सी कन्यादान पॉलिसी स्कीम के अंतर्गत जैसे जो भी लाभार्थी इसका लाभ ले रहा है और बिना राशि जमा कर रहा है यदि उसकी अचानक किसी भी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो तो मृतक आवेदक के परिवार वालो को इस पॉलिसी की प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं करना होगा. इसके साथ ही कंपनी द्वारा परिजनों को 1 लाख रुपये दिए जायेंगे फिर पॉलिसी की समय सीमा खत्म होने के बाद यानि की 25 साल होने के बाद कंपनी द्वारा नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये दिए जायेंगे. सरकार द्वारा यह बेहद लाभकारी और अनूठी योजना है जिसके तहत बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनाया जाता है. इसके साथ ही इस योजना में अभिभावक बेटी की शादी के लिए इसमें इन्वेस्ट कर सकता है.

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के लाभ-

चलिए अब बात करते है इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 से मिलने वाले कई लाभ के बारे में इसका सबसे पहला लाभ यह है कि बीमाधारक की मृत्यु हो जाने पर परिजनों को वार्षिक इंस्टालमेंट में मृत्यु राशि के रूप में 5 लाख रूपये दिए जायेगे. यह राशि परिवार वालो की ज़रूरत को पूरा करता है. इस पॉलिसी के साथ ही कंपनी द्वारा घोषित किये गए बोनस का भी फायदा मिलता है.

वही अगर बीमाधारक की मौत अगर एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिजनों को 10 लाख रूपये दिए जायेगे. वही इस पॉलिसी में कोई धारक हर रोज 75 रूपये जमा करता है तो उसे स्कीम के 25 साल पूरे होने के बाद बेटी की शादी के समय 14 लाख रूपये की राशि मिलेगी. वही यदि इस योजना में कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज जमा करता है तो उसे 25 साल के बाद 51 लाख रूपये कम्पनी द्वारा दिए जायेंगे.

वही कम्पनी शादी होने के बाद भी पूरे जीवनभर भुगतान करती रहती है. वही इस लआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना में प्रीमियम राशि के भुगतान की अवधि 3 साल कम है. एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का प्रीमियम चार्ट काफी सरल है इससे लोग आसानी से समझ सकते है. इसके साथ ही इस पॉलिसी को केवल बेटी के पिता द्वारा ही लिया जा सकता है. दोस्तों इस योजना में विकलांगता राइडर का लाभ भी ले सकते है लेकिन यह तभी मिलेगा जब प्रीमियम राशि के भुगतान का कार्यकाल का समय कम से कम 5 साल का हो. वही इस राशि का प्रीमियम भुगतान मोड कुछ इस प्रकार से है, मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक.

LIC कन्यादान पॉलिसी के बारे में कुछ जानकारी –

  • दोस्तों इसमें आपको हम बताने जा रहे है इस लआईसी कन्यादान पॉलिसी को लेने के बाद की कुछ मुख्य जानकारी इसमें सबसे पहले आता है एक्सक्लूजंस इसका इस पॉलिसी में क्या मतलब है हम आपको बताते है. यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी शुरू होने के 12 महीने के अंदर आत्महत्या कर लेता है तो उसे इस पॉलिसी का किसी भी तरह का लाभ नहीं मिलेगा.
  • अब बारी है फ्री लुक पीरियड की इसमें धारक को 15 दिन का कम्पनी द्वारा फ्री लुक पीरियड पॉलिसी शुरू होने के दिन से दिया जाता है. इसमें अगर बीमाधारक पॉलिसी की किसी भी नियम व शर्तों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं है तो वह पॉलिसी को छोड़ सकता है.
  • अब बात करते है ग्रेस पीरियड की इसमें पॉलिसी के अंतर्गत 30 दिन का ग्रेस पीरियड दिया है इसमें वार्षिक, त्रैमासिक भुगतान की स्थिति में दिया जायेगा. इसके साथ ही मासिक भुगतान की स्थिति में 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलेगा. ग्रेस पीरियड के दौरान धारक को कोई भी लेट फीस की वसूली नहीं की जाएगी. अगर कोई भी धारक भुगतान एक्सपायरी डेट से पहले नहीं करता है तो उसकी पॉलिसी फिर टर्मिनेट कर दी जाएगी.
  • अब आता है सरेंडर वैल्यू इसमें पॉलिसी धारक को 3 सालो तक के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद इस पॉलिसी को सरेंडर करने की अनुमति मिली जाती है.

LIC कन्यादान पॉलिसी एवं सुकन्या समृद्धि योजना में अंतर

सीरियल नंबरआधारसुकन्या समृद्धि योजनाएल आई सी कन्यादान पॉलिसी
1.नागरिकताकेवल भारतीय नागरिकों द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है.इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य नहीं है.
2.आयुइस योजना को बेटी की 10 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले खरीदा जा सकता है.बेटी की आयु कम से कम 1 वर्ष पिता की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष
3.खाताधारकसुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाताधारक बेटि होगी.एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत खाताधारक बेटी का पिता होगा.
4.सम एश्योर्ड लिमिटकिए हुए भुगतान के अनुसार सीमितन्यूनतम एक लाख, अधिकतम कोई सीमा नहीं.
5.सीमाRs 150000 लाखकोई सीमा नहीं.
6.खाता परिपक्वता अवधिबालिका द्वारा अपने खाते को 21 वर्ष की आयु होने तक या 18 वर्ष के बाद उसकी शादी होने तक संचालित किया जा सकता है.13 से 25 वर्ष
7.ऋण सुविधाउपलब्ध नहीं है.पॉलिसी खरीदने के 3 वर्ष के बाद लोन प्राप्त किया जा सकता है.
8.भुगतान की शर्तेंइस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है.पॉलिसी की अवधि के अंतर्गत 3 वर्ष.
9.योजना का प्रकारयह बालिकाओं की शिक्षा एवं विवाह के लिए आरंभ की गई एक बचत योजना है.इस योजना में जीवन लक्ष्य योजना की विशेषताएं संयुक्त है.
10.मृत्यु की स्थिति मेंयदि खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो खाताधारक के माता-पिता को नियमित ब्याज पर राशि का भुगतान किया जाता है.पिता की मृत्यु होने की स्थिति में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है.
11.मुआवजाकोई मुआवजा नहीं प्रदान किया जाता.यदि प्राकृतिक कारण की वजह से मृत्यु होती है तो ₹500000, यदि किसी दुर्घटना में मृत्यु होती है तो ₹ 1000000 रुपए.

HIGHLIGHTS : LIC कन्यादान पॉलिसी 2022

  • LIC कन्यादान पॉलिसी के जरिये पिता अपनी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना सकता हैं. वह भी बिना किसी चिंता के.
  • वही अगर इस योजना का लाभ लेने वाले पिता की मृत्यु हो जाती है तो परिजनों को किसी भी तरह का प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा.
  • अगर लाभार्थी पिता की किसी एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है तो परिवार को 1000000 रुपए कम्पनी प्रदान करेगी.
  • इसके साथ ही अगर बीमाधारक की मृत्यु किसी प्राकृतिक कारण से होती है तो परिजनों को कम्पनी द्वारा 500000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना का लाभ भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी उठा सकते है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज-

  • बेटी के पिता ही इस पॉलिसी का लाभ ले सकते है.
  • आवेदन के लिए आयु सीमा 18 से 50 साल तक की है.
  • वही बेटी की आयु कम से कम 1 साल होनी ज़रूरी है.
  • परिपक्वता के समय न्यूनतम बीमित राशि 100000 रुपये होनी अनिवार्य है.
  • इसके साथ ही इस समय अधिकतम बीमित राशि की कोई सीमा नहीं है.

दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • स्थाई पते का प्रमाण
  • पासपोर्ट फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • योजना का फॉर्म भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश

जानिए LIC कन्यादान पॉलिसी 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया-

दोस्तों देश का जो भी इक्छुक नागरिक इस लआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 का लाभ लेना चाहता है और इस पॉलिसी को खरीदना चाहते है तो हम आपको इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है. वही इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करने के लिए अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क करना है. आप इसके ऑफिस में वहां के मैनेजर से बात कर इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले सकते है और कैसे आवेदन करना है.

वह आपको इसके बारे में बतायेंगे. वह जो भी टर्म्स एंड कंडीशंस बतायेंगे उसके अनुसार आपको अपनी पॉलिसी खरीदनी है, इसके बारे में आपको चार्ट के माध्यम से बताया जायेगा. जब आप इसके बारे में जान लेंगे तो अब आपको इसके लिए आवेदन करना है जिसके लिए आपको एक लआईसी कन्यादान पॉलिसी आवेदन फॉर्म भरना है और मांगे गए दस्तावेजों को जमा करना होगा. इस तरह आप इस पॉलिसी से जुड़ पायेंगे और यदि आप इससे जुड़ी और जानकारी लेना चाहते है तो LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते है.

लआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना 2022 FAQs

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी किस उम्र तक मिलेगी?

LIC कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपकी आयु 30 साल की होनी चाहिए इसके साथ ही बेटी की न्यूनतम आयु 1 साल होनी चाहिए. वही आपको यह 25 साल की अवधि के लिए मिलती है.

LIC कन्यादान पॉलिसी की प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आपके लिए यह अच्छी बात है कि प्रीमियम का भुगतान आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं. इसमें आप रोज भी भुगतान कर सकते हैं या फिर 6 महीने में या 4 या 1 महीने में भी भुगतान कर सकते है.

बीमाधारक की अगर मौत हो जाती है तो क्या इसके बाद परिजनों को बीमा राशि देनी होगी ?

जी नहीं बीमाधारक की मृत्यु हो जाने के बाद परिजनों को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना है.

LIC कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए क्या करना होगा ?

इस पॉलिसी को लेने के लिए आप अपने पास के LIC ऑफिस में जाये आपको वहां इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Official Websitehttps://www.licindia.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *