LIC Scholarship 2022 -10वीं -12वीं  के छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप, LIC ला रही है छात्रवृत्ति योजना, जानिये कैसे करें आवेदन

क्या आप सभी जानते हैं कि देश की सबसे बड़ी कंपनी LIC 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए एक  स्कॉलरशिप योजना लेकर आई है. इस योजना के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कॉलरशिप मुहैया कराई जायेगी. इस योजना के अंतर्गत  LIC कंपनी 10वीं और 12वीं पास छात्रों को 20 हजार रुपये की छात्रवृत्ति देगा. जिसके द्वारा छात्र अपनी आगे की पढ़ाई बिना किसी रुकावट के आसानी से पूरी कर सकेगा.

आइये जानते हैं, क्या है LIC Scholarship 2022 योजना के लाभ-

इस स्कॉलरशिप योजना का सबसे बड़ा फायदा तो ये है की ये छात्रवृत्ति ऐसे छात्रों को दी जायेगी जो किसी भी शैक्षणिक संस्था फिर चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट में आपनी पढ़ाई कर रहें हो. इसके साथ ही बता दें की इस योजना का लाभ 10वी औऱ 12वीं पास छात्रों को ही दी जायेगी. 

इस योजना से छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि 20 हजार रुपये तय की गई है. आपको बता दें की इस छात्रवृत्ति में दी जाने वाली राशि को 3 किस्तों में छात्रों को दिया जाएगा. इसके अलावा 12वीं क्लास में पढ़ने वाली विशेष श्रेणी की छात्राओं को हैंडलिंग स्कॉलरशिप और साथ ही स्कॉलरशिप  भी दी जायेगी.

LIC Scholarship 2022 -10वीं -12वीं  के छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप, LIC ला रही है छात्रवृत्ति योजना, जानिये कैसे करें आवेदन

क्या है, इस योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स. चलिये जानते है-

इस योजना के लिए जो भी बच्चे ऑनलाइन अप्पलाई करना चाहते है , उनके पास कुछ  आवश्यक डॉक्यूमेंट्स रहना जरूरी है जो इस प्रकार है-

  • बैंक डिटेल्स
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • स्कूल उपस्थिति प्रमाण पत्र

क्या है इस LIC छात्रवृत्ति योजना 2022 योजना की पात्रता और मानदंड-

LIC छात्रवृत्ति योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए छात्रों की स्कूल में उपस्थिति 75 प्रतिशत से ज्यादा होनी चाहिए . इसके बाद ही कोई भी छात्र इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकता है. वहीं इस योजना के लिए कोई भी उम्मीदवार अगर चाहें तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकता है, लेकिन  इस योजना का लाभ पाने वाले छात्र के परिवार में किसी भी तरह की चार पहिया वाहन , ट्रक वगैरह नहीं होने चाहिए. इस LIC छात्रवृत्ति योजना 2022 योजना का लाभ पाने वाले छात्रों के पास 60 प्रतिशत या उससे ज्यादा नंबर होना अनिवार्य है. 

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2022


MP Government Scholarship Scheme 2022


महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना 2022


राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022


NSP Scholarship Payment Status 2022


Reliance Scholarship 2022

कैसे करें इस LIC छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए आवेदन , आइये जानते हैं-

LIC छात्रवृत्ति योजना 2022 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत LIC India की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद LIC छात्रवृत्ति पर आपको क्लिक करना होगा, फिर बाद में आप Apply Now के ऑपश्न में क्लिक कर सकते है. जिसके बाद आपके सामने एक एक ऐप्लिकेशन फार्म खुल कर सामने आयेगा.

जिसके बाद आपको यहां अपना नाम, आपके पिता का नाम , आपके राज्य का नाम , आपकी सालाना आय और आपकी बैंक की सारी डिटेल्स को भरना होगा. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अब आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट्स को अटैच करना होगा और इस तरह से आप इस फार्म के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Official Websitehttps://licindia.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *