MakeMyTrip छात्रों को दे रही 50,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप, जानिए कैसे करें आवेदन

MakeMyTrip Scholarship 2022

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मेकमाईट्रिप फाउंडेशन ने एक छात्रवृत्ति कि पेशकश की है. जिसके तहत मेकमाईट्रिप फाउंडेशन ऐसे बच्चों को छात्रवृत्ति देने जा रही है जिन बच्चों ने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता को खो दिया था और वे बच्चे अभी किसी स्कूल या कॉलेज में अपनी पढ़ाई कर रहे हैं.

बता दें की  सभी बच्चे इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ पाने के लिए इच्छुक आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ भी उठा सकते है. जिसके बाद सभी स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी.

पढ़ते रहो बढ़ते रहो स्कॉलरशिप 2022

पढ़ते रहो, बढ़ते रहो स्कॉलरशिप 2022 योजना की पहल  मेकमाईट्रिप फाउंडेशन ने की है.  ये  पहल ऐसे बच्चों के लिए है जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपने पेरेंट्स को खोया था, मेकमाईट्रिप फाउंडेशन ऐसे ही बच्चों की शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर रुप से समर्थन करता है.

इस पहल के माध्यम से स्कूल औऱ कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों को कम से कम एक साल और ज्यादा से ज्यादा 4 सालों के लिए उनके पढ़ाई के क्षेत्र को कवर करने के लिए 24 हजार से लेकर 50 हजार तक की निश्चित रुप से वित्तिय और आर्थिक रुप से सहायता प्रदान की जाएगी . वहीं ऐसे छात्रों को प्रमुखता दी जाएगी जिनके पेरेन्टस  पर्यटन औऱ हॉस्पिटैलिटी सेक्टर  के क्षेत्र के कार्यरत थे. 

MakeMyTrip छात्रों को दे रही 50,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप, जानिए कैसे करें आवेदन

मेकमाईट्रिप फाउंडेशन छात्रवृत्ति की पात्रता एवं मानदंड

मेकमाईट्रिप फाउंडेशन छात्रवृत्ति ने देश में वर्तमान समय में पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक और साथ ही कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्र मेकमाईट्रिप फाउंडेशन की छात्रवृत्ति के योग्य है. वहीं सभी आवेदकों  की  पारिवारिक आय 6,00,000 से कम होनी चाहिए. गौरतलब है की ये उन सभी छात्रों के लिए पात्र है जिन्होंने अपने माता-पिता को कोविड महामारी के दौरान खो दिया था. प्राप्त जानकारी के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 और 2022-23 में नामांकित छात्रों के लिए लागू किया गया है. 

पढ़ते रहो- बढ़ते रहो बच्चों के लिए छात्रवृत्ति 2022 पुरस्कार

1. पहली क्लास से लेकर 8वीं क्लास तक के बच्चों के लिए 24,000 रुपये छात्रवृत्ति 2022 पुरस्कार

2. 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी बच्चों के लिए 30,000 रुपये छात्रवृत्ति 2022 पुरस्कार

3. 12वीं से लेकर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए 50,000 रुपये छात्रवृत्ति 2022 पुरस्कार मिलेगा.

इस छात्रवृत्ति 2022 पुरस्कार को इस्तेमाल करने वाले सभी छात्रों को  अपनी ट्यूशन फीस, हॉस्टल फिस , भोजन, इंटरनेट, प्रशिक्षण सामग्री, कॉपी- किताबें, स्टेशनरी  जैसे अन्य ची़जों के लिए करना चाहिए  जिससे वे इस छात्रवृत्ति का लाभ आसानी पूर्वक उठा सकें. 

MakemyTrip छात्रवृत्ति 2022 के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पासपोर्ट फोटो
  • पैन कार्ड
  •  माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  •  स्थायी निवास प्रमाण पत्र 
  •  स्कूल की फीस रीसिप्ट 
  • आवेदक की  पूरी बैंक डिटेल्स
  • वर्तमान साल का स्कूल प्रवेश प्रमाण पत्र

 ये सभी दस्तावेज आवश्यक रुप से आवेदक के पास होना अनिवार्य है. 

इस योजना में लाभ पाने के लिए सभी छात्र ऑनलाइन  प्रक्रिया के माध्यम से अपना कर आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदक आवेदन कर सकते है और इस छात्रवृत्ति 2022 का फायदा उठा सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *