मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2022, Mukhyamantri Vatsalya Yojana, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Vatsalya Yojana Online Apply, मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना ऑनलाइन आवेदन, जानिए पात्रता और लाभ क्या है?

कोरोना जैसे भयावह संक्रमण ने देश में कई लोगो की जान ले ली है. ऐसे में कई बच्चो के माँ बाप उनसे दूर हो गए, अब जीने के लिए कोई सहारा देने वाला नहीं बचा. ऐसे में केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारें भी कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. अभी हम बात करते है उत्तराखंड राज्य की जहां पर राज्य सरकार द्वारा ऐसे बच्चो की आर्थिक सहयता की जाएगी.

इसके लिए एक योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम है- ‘मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना’ यह योजना क्या है? इस योजना का लाभ क्या है? इसकी पात्रता व लाभ आदि. इन सब के बारे में हम बताने जा रहे है. इससे संबंधित अधिक जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2022

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा ‘मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना’ को शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत उन बच्चो को लाभ प्रदान किया जायेगा जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है. इस योजना में बच्चो को राज्य सरकार द्वारा हर महीने 3000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि 21 साल की आयु होने तक भरण-पोषण भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी. इस राशि को सरकार द्वारा लाभार्थी बच्चे के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा. इसके लिए बच्चो का खुद का बैंक अकॉउंट होना ज़रूरी है.

इस योजना से मिलने वाली से बच्चो को काफी सहायता मिलेगी वो अपना जीवन यापन आसानी से कर सकेंगे, उन्हें किसी पर निर्भर रहने की ज़रूरत नहीं है. इसके साथ ही सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा का भी ध्यान रखा जाएगा, सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बच्चे आर्थिक तंगी के कारण शिक्षा प्राप्त करने से वंचित ना रहे.

लाभ

Mukhyamantri Vatsalya Yojana में सभी बच्चों को सरकारी नौकरियों में 5% का कोटा भी रखा जाएगा. इसके अलावा बच्चों की पैतृक संपत्ति के लिए भी सरकार द्वारा कुछ नियम बनाए जाएंगे, जिसके अंतर्गत बच्चों की पैतृक संपत्ति को बेचने का अधिकार बच्चे की वयस्क हो जाने तक किसी को भी नहीं होगा. इस बात की जिम्मेदारी जिले के जिला अधिकारी को दी जाएगी.

new update :

शासनादेश जारी

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के उपरांत महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा 13 जून 2021 को इस योजना का शासनादेश जारी किया जा चुका है. Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2022 को 1 मार्च 2020 से 31 मार्च 2022 तक लागू किया जाएगा. जिसमें मार्च 2020 के बाद कोरोना वायरस संक्रमण एवं अन्य बीमारियों के कारण अनाथ हुए बच्चों को 21 साल की आयु तक इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा सभी प्रभावित बच्चों की देखभाल, पुनर्वास, चल अचल संपत्ति आदि का संरक्षण भी दिया जायेगा.

200 लाभार्थियों की पहचान

Mukhyamantri Vatsalya Yojana का लाभ उन सभी बच्चों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अपने माता पिता को खो दिया है, जिला देहरादून में ऐसे सभी बच्चों का एक डेटाबेस तैयार किया जा रहा है, लगभग 200 बच्चों की पहचान पूरे जिले में अब तक की जा चुकी है. यह डाटाबेस उपमंडल मैजिस्ट्रेट, बाल विकास परियोजना अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जैसे अधिकारियों की सहायता से इक्क्ठा किया जा रहा है. विभिन्न मीडिया आउटलेट का सहारा भी लिया गया है.

Mukhyamantri Vatsalya Yojana

HIGHLIGHTS : Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2022

  • मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा ‘मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना’ को शुरू किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जिन बच्चो के माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु हो गई है उन्हें राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • योजना के अंतर्गत बच्चो को हर महीने 3000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि 21 साल की आयु होने तक भरण-पोषण भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी.
  • इस राशि को सरकार द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में पहुंचाया जायेगा. इसके लिए बच्चे का खुद का बैंक अकाउंट होना ज़रूरी है.
  • इसके साथ ही सरकार द्वारा ऐसे सभी बच्चों के लिए सरकारी नौकरी में 5% का कोटा भी रखा जाएगा.

जानिए योजना की पात्रता व मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह आवेदन करने के पहले इसकी पात्रता व मुख्य दस्तावेज ज़रूर जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा, निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है-

पात्रता

  • आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक का खुद का बैंक में खाता होना अनिवार्य है.
  • आवेदक के माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोरोनावायरस संक्रमण के कारण हुई हो.

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड के जो भी इक्छुक नागरिक इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है. उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करने की ज़रूरत है. बता दे की अभी मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को शुरू करने की सिर्फ घोषणा की गयी है. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जायेगा. आपको इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बना रहना होगा. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया जैसे ही शुरू होगी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायंगे.

Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2022 FaQs

Mukhyamantri Vatsalya Yojana क्या है?

इस योजना को उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसमे उन बच्चो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिन्होंने इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण अपने माता पिता को खोया है.

इस योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहयता राशि दी जाएगी?

इस योजना में बच्चो को हर महीने 3000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि 21 साल की आयु होने तक भरण-पोषण भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता क्या है?

इसमें आवेदन करने की पात्रता के बारे में जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पढ़ना है .

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *