PM Awas Yojana List New Update 2022: योजना में मिले 1 लाख लोगों को घर, देखिये कहीं आपका नाम तो नहीं?

हमारे देश में हर वर्ग को हर सुख सुविधा मिले, उनके पास खुद का घर हो. इसके लिए देश के प्रधानमंत्री आये दिन कोई न कोई योजना का शुभारंभ किया करते हैं. घर प्रदान करने के लिए भी पीएम मोदी ने देशवासियों के लिए ‘पीएम आवास योजना’ की शुरुआत की थी.  

इस योजना के अंतर्गत घर लेने के लिए लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. जिससे की गरीब वर्ग को अपना सपनों का आशियाना लेने में मदद मिल जाती है. इस योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण क्षेत्र दोनों के लोग ले सकते हैं. हाल ही में इस योजना के अंतर्गत कई लोगों के नाम की लिस्ट जारी की गयी है, आप  भी इसमें अपना नाम देख सकते हैं.

PM Awas Yojana List New Updates 2022: योजना में मिले 1 लाख लोगों को घर, देखिये कहीं आपका नाम तो नहीं?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की पहले ही ऑफिसियल वेबसाइट पर लिस्ट को अपलोड कर दिया गया था. इस लिस्ट में 2021 -2022 के चयन किये गए उन सभी लाभार्थी के नाम हैं जिन्हे इसका लाभ प्रदान किया जाना है. इस योजना को दो पार्ट में बांटा गया है, इसमें एक पार्ट शहरी ( PM आवास योजना शहरी ) और दूसरा ग्रामीण (PM ग्रामीण आवास योजना).

जो भी इसमें चयनित लाभार्थी हैं उनके पास सूची होना अनिवार्य है, इससे पता चलेगा की आप प्राप्तकर्ता है भी या नहीं. वही सबसे ज़रूरी बात बता दें कि आय के अनुसार ही इसमें लाभार्थी को सब्सिडी में लाभ प्रदान किया जायेगा.

2021 -2022 के प्राप्तकर्ताओं की सूची जिसमें शामिल होंगे अनुसूचित जाति और जनजाति, महिलाएं, EWS परिवार वर्ग, आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार, निम्न-आय वाले, LIG परिवार के लोग, साथ ही मध्यम वर्ग के परिवार, MIG परिवार. 

हम आपको जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को 2019 से शुरू किया गए और अब यह 2022 तक चलने वाली है यह अभी अपने तीसरे चरण पर काम कर रही है. इसके अंतर्गत भारत के लाखों लोगों ने लाभ उठाया है. 

इस योजना को शुरू करने का पीएम मोदी का मकसद कम से कम दो करोड़ लोगों को अपना खुद का पक्का घर प्रदान करना है. इसके लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहें हैं. देश के जो भी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह इसके अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पोर्टल पर बने रहें.  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *