PM Kisan Yojana Waiting for approval by state/ RFT/FTO के क्या हैं मायने?

पीएम किसान निधि में पंजीकरण करने के बाद से लेकर खाते में पैसे आने तक एक लंबी प्रक्रिया होती है इस भुगतान प्रक्रिया से संबंधी कई पड़ाव पड़ते हैं जिसे पेमेंट स्टेटस भी कह सकते हैं, कई बार पेमेंट स्टेटस में Waiting for approval by state/ RFT/FTO लिखा आता है जिसे आमतौर पर लोग समझ नहीं पाते हैं. तो आइए एक-एक कर जानते हैं क्या है इन स्टेटस का मतलब.

Waiting for approval by the state: यदि स्टेटस में ऐसा कुछ दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि किसान निधि किस्त मिलने में कुछ समय है, राज्य की सरकार की तरफ से आपके द्वारा तो डाक्यूमेंट उपलब्ध करवाए गए हैं उनका वेरीफिकेशन का काम चल रहा है, वेरिफाई होने के बाद इन्हें rft के लिए भेज दिया जाएगा.

Request For Transfer (RFT) Signed by State Government : यदि स्टेटस में ऐसा कुछ दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि जो जानकारी आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई है उसे सत्यापित करने का बाद बिल्कुल सही पाया गया है और राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भुगतान करने के लिए अनुरोध किया जाता है.

FTO is Genconfirmation is pendingerated and Payment : यदि स्टेटस में ऐसा कुछ दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि राज्य सरकार ने बैंक खाते का जानकारी, आधार संख्या की जानकारी सत्यापित कर ली है और किस्त की राशि खाते में आने के लिए तैयार है और राशि को खाते में भेजने का आदेश हो चुका है.

अगर PM Kisan Status में Waiting for approval by state या Rft Signed by State Government या FTO is Generated and Payment confirmation is pending दिख रहा है तो इसके मायने भी जान लीजिए

PM Kisan Yojana Waiting for approval by state/ RFT/FTO के क्या हैं मायने?

Waiting for approval by state: PM Kisan Status का मतलब है कि किसान निधि किस्त मिलने में कुछ समय है, राज्य की सरकार की तरफ से आपके द्वारा तो डाक्यूमेंट उपलब्ध करवाए गए हैं उनका वेरीफिकेशन का काम चल रहा है, वेरिफाई होने के बाद इन्हें rft के लिए भेज दिया जाएगा.

Request For Transfer (RTF) Signed by State Government : पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/ ) पर जाकर सम्मान निधि का स्टेटस पता किया जा सकता है अगर आप अभी तक किसान निधि की जारी की गई किस्तों के स्टेटस की जांच करते हैं तो राज्य सरकार की तरफ से साइन किया और rtf लिखा मिल जाएगा, rtf का मतलब है request for transfer होता है, इसका मतलब राज्य सरकार की तरफ से लाभार्थी का डेटा वेरीफाई किया गया है, और वो सही पाया गया है और निधि की किस्त जल्द ही खाते में भेजने के निर्देश दे दिए गए हैं.

FTO is Generated and Payment confirmation is pending:

यदि fto का आपके पास आता है और भुगतान कंफर्म होना बाकी है यानी की मैसेज FTO is Generated and Payment confirmation is pending ये लिखा आता है तो इसका मतलब है कि बहुत जल्द आपकी किस्त आपके खाते में भेज दी जाएगी. इस मैसेज का अर्थ यह है कि राज्य सरकार की तरफ से आपके सभी दस्तावेजों का वेरीफिकेशन किया जा चुका है और उन्हें सही पाया गया है, साथ ही किस्त राशि बैंक खाते में भेज दी जाएगी

Official WebsiteVisit Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *