प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022: saubhagya.gov.in आवेदन फॉर्म PM Saubhagya Scheme हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 आवेदन फॉर्म:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान की जा रही है. बता दें कि केंद्र सरकार ने बिजली का कनेक्शन मुफ्त में देने के लिए एक योजना की शुरुआत की है, इस योजना का नाम है- प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022. इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को बिजली का कनेक्शन मुफ्त में दिया जायेगा जो अपना जीवन यापन बिना बिजली के कर रहे है, उनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उनके घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है, वह लोग अंधेरे में अपना जीवन काटने को मजबूर है.

ऐसे लोगों के घरो में सरकार ने बिजली की सौगात देने का फैसला किया और इस  PM Saubhagya Yojana 2022 को शुरू किया है. इस योजना के आने से अब देश में हर घर चमकेंगे. दोस्तों इस योजना में गरीब वर्ग के लोग कैसे लाभ ले सकते है? कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते है ? क्या होगी पात्रता और मुख्य दस्तावेज ? और क्या है आखिर यह पूरी योजना. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे है. इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा.

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी  PM Saubhagya Yojana  का लाभ सभी ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो के गरीब परिवारों को मिलेगा. इस योजना में देश के सभी गरीब लोगों को शामिल किया जायेगा. बता दें कि इस योजना में उन लोगों का नाम शामिल किया जायेगा जिनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में आया हुआ है. यह जनगणना 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जातिय के आधार पर कि गयी थी. इसी सूची में नाम आने के बाद ही गरीबी रेखा में आने वाले परिवार इस योजना का लाभ ले सकते है. वही जिनका नाम इस योजना में शामिल नहीं है उन लोगों को यह कनेक्शन 500 रुपये में मिल सकता है. इस राशि को लोग दस आसान किस्तों में दे सकते है.

इस योजना से लोगों के घर में रोशनी आ जाएगी. लोगों के चेहरे ख़ुशी से खिल उठेंगे. देश के कई राज्यों में ऐसे गरीब लोग रहते है जिनके घर में खाने के साथ ही बिजली भी नहीं रहती. वह अपना जीवन अंधेरे में ही काटने को मजबूर है. ऐसे लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सरकार ने इनकी मदद करने करने के लिए यह एक बेहद ही सहारनीय कदम उठाया है. इस  PM Saubhagya Yojana 2022 के आ जाने से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में बिजली आ जाएगी. लोग अपना जीवन आराम से जी सकेंगे. वही अभी तक जिन राज्यों को चुना गया है वह इस प्रकार है- बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और इसके साथ ही पूर्वोत्तर के राज्य. इन राज्यों को अभी इस योजना के लाभ प्रदान करने के लिए चयनित किया गया है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022

PM Saubhagya Yojana 2022 का उद्देश्य

सरकार का इस  PM Saubhagya Yojana  को लाने के पीछे का उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो में गरीब परिवारों के घरो में बिजली पहुचाना है, इस योजना से गरीब लोग आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते है. वही इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार लाभर्थियो के घर में एक सोलर पैक देगी, जिसमें पांच एलईडी बल्ब और एक पंखा शामिल होगा. देश के जिन इलाको में अब तक बिजली नहीं पहुंच पायी है वहां के लोग इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में बिजली कनेक्शन का लाभ ले सकते है.

वही सरकार पांच साल तक बैट्री बैंक के मरम्मत का खर्च उठाएगी. इसके लिए लोगो को खर्चा देने की अव्यश्कता नहीं है, सरकार द्वारा लोगो के लिए यह एक तोहफा है. वही जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं है वहां सरकार द्वारा कैंप लगवाए जायेंगे. जिससे की इस कार्य को करने में आसानी हो. वही सरकार का इस प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 के लिए काम करने के कुल बजट 16,320 करोड़ रुपए का है. वही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 14,025 और शहरी क्षेत्रों के लिए 2.50 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022

HIGHLIGHTS: प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022

  •  PM Saubhagya Yojana 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार लाभार्थी के घर पर एक सोलर पैक देगी, जिसमें पांच एलईडी बल्ब और एक पंखा रहेगा.
  • वही इसमें जिन घरो में बिजली नहीं यानि की अप्राप्य क्षेत्रों में स्थित गैर-विद्युतीकृत घरों के लिए बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 डब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा पैक सरकार प्रदान करेगी, जिसमे 5 एलईडी रोशनी, 1 डीसी फैन और 1 डीसी पावर प्लग रहेंगे.
  • केंद्र सरकार की इस योजना से गरीबो को मुफ्त में बिजली प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना का कुल बजट 16,320 करोड़ रुपये का है.
  • बिजली कनेक्शन का काम करने के लिए सरकार द्वारा उन जगहों पर कैंप लगाया जायेगा जहां पर बिजली नहीं है.
  • इस प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 से देश के करीब 3 करोड़ लोगो को फ़ायदा मिलेगा.

चयनित इलाकों की सूची

  • बिहार
  • उत्तर प्रदेश
  • मध्य प्रदेश
  • उड़ीसा
  • झारखंड
  • जम्मू कश्मीर
  • राजस्थान
  • पूर्वोत्तर के राज्य

जानिए इसमें आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक इस  PM Saubhagya Yojana 2022 के तहत लाभ लेना चाहता है तो सबसे पहले इसकी पात्रता जान ले. पात्रता के साथ ही की मुख्य दस्तावेज की ज़रूरत होगी इसके बारे में भी जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने जा रहे है इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 पात्रता

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 का लाभ लेने के लिए आवेदक का गरीब परिवार से होना ज़रूरी है इसके साथ ही उनके पास गरीबी रेखा का कार्ड भी होना चाहिए. वही इस योजना के तहत फ्री बिजली मिलने का लाभ भी उन्ही को मिलेगा, जिनका नाम सामाजिक -आर्थिक जनगणना की सूची में आया होगा और साथ ही ज़रूरी बात यह है की जिनका नाम इस सूची में नहीं है उन्हें इस कनेक्शन को लेने के लिए 500 रूपए जमा करने होंगे.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना 2022

कार्यान्वयन

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत मोबाइल एप के माध्यम से घरेलू सर्वेक्षण किया जाएगा. इससे लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और लाभार्थियों को मौके पर ही पंजीकृत किया जाएगा. . इसके लिए आवेदक की तस्वीर तथा पहचान के प्रमाण के साथ उनसे बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन पत्र भरवाया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत तथा सार्वजनिक संस्थानों को उन दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र एकत्रित करने की जिम्मेदारी दी जाएगी. इसी के साथ उनको बिजली के बिल का वितरण करना तथा पंचायत राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकाय के परामर्श से रेवेन्यू एकत्रित करने की भी जिम्मेदारी दी जाएगी. इस योजना के संचालन के लिए ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड को नोडल एजेंसी बनाया गया है.

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • स्थाई पता और इसके बारे में सबूत
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो

जानिए प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

भारत देश के इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2022 के तहत लाभ लेना चाहते है तो हम आपको इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है, आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर आसानी से इसमें आवेदन कर सकते है.

  1. सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पे जाएँ.

    सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा जिसमे आपको Guest के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2021 How to Apply Online Step 1

  2. SIGN IN के ऑप्शन पर क्लिक करें.

    दोस्तों इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको SIGN IN के ऑप्शन पर क्लिक करना है.Pradhan Mantri Suabhagya Yojana 2021 How to Apply Online Step 2

  3. पूछी गयी जानकारी भरें.

    इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा आपको कुछ जानकारी इसमें भरनी होगी. जैसे Role ID और पासवर्ड डालना.

  4. इसके बाद SIGN IN के बटन पर क्लिक करें.

    यह प्रक्रिया अपनाने के बाद SIGN IN के बटन पर क्लिक करना है. दोस्तों इस तरह आप अपना पंजीकरण कर सकते है.

  5. इस तरह आप अपना पंजीकरण कर सकते है.

    वही आप इस पोर्टल के माध्यम से इससे जुड़ी सारी जानकारी ले सकते है.

जानिए PM सौभाग्य योजना मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाना है .
  • अब आपको प्लेस्टोर में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना सर्च करना है.
  • अब आपके सामने इससे मिलते जुलते सारे एप की सूची खुल जाएगी आपको सब से ऊपर वाले ऑफिसियल एप पर क्लिक कर उसे इनस्टॉल करना है.
  • जैसे ही यह डाउनलोड हो जायेगा आपको इस पर लॉगिन करना है.
  • इस तरह आपकी यह एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

और आखिर में यह रही प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की कुछ झलकियां

योजना का नाम प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
शुरुआत 25 सितम्बर 2017
आवेदन का प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://saubhagya.gov.in/
उद्देश्य गरीब लोगो को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देना
विशेषता बिजली आने से गरीब लोगों के घर में रोशनी आ जाएगी

 PM Saubhagya Yojana 2022 FaQs

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत बिना बिजली के ही जीवन यापन कर रहे है परिवारों को केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त में ही बिजली का कनेक्शन दिया जा रहा है.

इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या है?

इसमें आवेदन करने की पात्रता के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है, जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *