Reliance Scholarship 2022- रिलायंस फाउंडेशन ने शुरु की छात्रवृत्ति योजना, छात्रों को दे रही 6 लाख तक की स्कॉलरशिप

जैसा की आप जानते है कि रिलायंस फाउंडेशन हमारे देश की एक बहुत ही जानी मानी कंपनी मानी जाती है और लगातार ये कंपनी आम लोगों को बेहतर सुविधाएं उपल्बध कराती है. ऐसा माना जाता है की रिलायंस फाउंडेशन  अपने इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए  स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना के माध्यम से सभी मेधावी स्टूडेंट्स की पढ़ाई को  बढ़ावा देने के लिए  रिलायंस फाउंडेशन ने 6 लाख तक की सहायता राशि छात्रों को देने का फैसला लिया है और इस छात्रवृत्ति योजना के फार्म को भरने कि आखिरी तारिख 14 फरवरी 2022 है, इसके पहले सभी उम्मीदवार अपने अवेदन को ऑनलाइन भर सकते है.

Reliance Scholarship 2022

आपको बता दें कि  रिलायंस फाउंडेशन इस योजना के तहत 40 पोस्टग्रेजुएट  स्टूडेंट्स और साथ ही 60 ग्रेजुएट स्टूडेंट्स की उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने में सहायता करेगी. वहीं ऐसे  स्टूडेंट्स जो स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वे सभी 14 फरवरी तक अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं और अवेदक को अपने फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा और हां फॉर्म को  पूरा किये बिना कोई भी छात्र इस योजना का लाभ नहीं उठा पायेगा व साथ ही उसके फॉर्म भी मान्य नहीं माने जायेगें. इसलिए सभी स्टूडेंट्स 14 फऱवरी से पहले ही अपना आवेदन समय में ही करा लें, जिसे उसे बाद में किसी भी तरह की कठिनाईयों एवं परेशानियों का समना न करना पड़े. 

Reliance Scholarship 2022- रिलायंस फाउंडेशन ने शुरु की छात्रवृत्ति योजना, छात्रों को दे रही 6 लाख तक की स्कॉलरशिप

क्या है Reliance Scholarship 2022 के लाभ

प्राप्त जानकारी के अनुसार रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप के जरिय ऐसे स्टूडेंट्स की सहायता करेगा जो अपनी पढ़ाई को वित्तिय व आर्थिक रुप से कमजोर होने के कारण पूरी नहीं कर पाते. उन छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन 6 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप देगा. लेकिन बता दें कि स्कॉलरशिप की राशि छात्र की पढ़ाई को देखते हुए ही दी जाएगी. 

वहीं जो स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उन छात्रों को 4 लाख तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी औऱ जो बच्चे पोस्टग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं ऐसे छात्रों को 6 लाख तक की राशि दी जाएगी हालांकि इस स्कॉलरशिप का नवीनीकरण बिल्कुल भी नहीं किया जाएगा.

आइये जानते हैं क्या है स्कॉलरशिप की पात्रता व मानदंड

 रिलायंस फाउंडेशन की स्कॉलरशिप का लाभ उठाने वाले सभी स्टूडेंट्स का चुनाव उनकी योग्यता और वर्चुअल इंटरव्यू के आधार पर ही  किया जायेगा और साथ ही किस छात्र का चयन होना  है और किस छात्र का नहीं होना ये छात्र की योग्यता और उनके  वर्चुअल इंटरव्यू के आधार पर ही किया जायेगा. इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने की कुछ पात्रता व मानदंड है. जो इस प्रकार है-

,सभी उम्मीदवारों को रिलायंस फाउंडेशन की  छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए उनका भारत से संबंधित होना आवश्यक है औऱ साथ ही इच्छुक उम्मीदवार का ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन के पहले सेमेस्टर में अध्ययनरत होना  आवश्यक है .

 वहीं सभी स्टूडेंट्स अन्य तरह के विषय जैसे- कंप्यूटर साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इलेक्ट्रिकल और  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने  वाले छात्र ही इस योजना के लिए पात्र होगें. बता दें  कि ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने वाले छात्रों की जेईई मेन्स के एग्जाम में 1 से 35,000 अंकों के बीच उनकी रैंकिग होनी चाहिए और इसके साथ ही पोस्टग्रेजुएट के सभी स्टूडेंट्स  के लिए गेट ( GATE)  के एग्जाम में 550 से 1000 के बीच अंक प्राप्त करने वाले छात्र व UG और CGPA में 7.5 से ज्यादा अंक पाने वाले छत्र ही इस योजना के लिए मान्य होगें.

Official WebsiteVisit Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *