मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2022, UP Bal Seva Yojana 2022, लाभ व पात्रता सूची

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2022, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन, UP Bal Seva Yojana Application Form, जानिए योजना की पात्रता सूची

हमारे देश में कोरोना जैसी महामारी ने जब से कदम रखा है तब से जनजीवन अस्त व्यस्त है, इस भयावह संक्रमण की वजह से कई बच्चो ने अपने माता पिता को खोया है. अब अनाथ बच्चो के सर से माँ-बाप का साया उठ गया है इस परिस्थिति में उनकी सहायता करने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाये जा रहे है. जिसमे राज्य सरकार भी अपने स्तर पर काम शुरू करने जा रही है. अभी हम बात करते है उत्तर प्रदेश की जहां पर राज्य सरकार द्वारा ऐसे बच्चो की सहायता करने के लिए एक योजना की शुरुआत की गयी है. जिसका नाम है- ‘मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना‘ इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से हम आपको बताने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

UP Bal Seva Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 30 मई 2021 को Mukhyamantri Bal Seva Yojana की शुरुआत की गयी है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे बच्चो की सहायता करना और उन्हें एक अच्छा भविष्य प्रदान करना है. उत्तर प्रदेश में लगभग 197 ऐसे बच्चों की पहचान की गई है जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हो गई है इसके साथ ही 1799 ऐसे बच्चों की पहचान की गई है जिनके माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई है. इन पहचान किये गए बच्चो की सहायता राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के माध्यम से की जाएगी.

देश में कई सारे ऐसे बच्चे हैं जिनके माता पिता में से कोई एक या फिर दोनों माता-पिता कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है. इस योजना में बच्चों की आर्थिक सहायता करने के साथ ही उनकी पढ़ाई से लेकर उनके विवाह तक का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा बच्चों के पालन पोषण के लिए हर महीने बच्चो के वयस्क होने तक 4000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत लड़कियों की शादी के लिए 101000 रुपये की आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी.

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2022 के अंतर्गत वह पात्र बच्चे जो 10 साल से कम है, उन्हें आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी. यह आवासीय सुविधा उनको राजकीय बाल गृह में आवास प्रदान करके प्रदान की जाएगी, जिससे की उन सभी बच्चों की देखभाल हो सके. उत्तर प्रदेश में इस समय लगभग 5 राजकीय बाल गृह है जो की मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, आगरा एवं रामपुर में स्थित है.

HIGHLIGHTS: UP Bal Seva Yojana 2022

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Mukhyamantri Bal Seva Yojana की शुरुआत की है.
  • इस योजना के अंतर्गत उन बच्चो को सहायता प्रदान की जाएगी जिन्होंने कोरोना संक्रमण के कारण अपने माता पिता या अभिभावक को खोया है.
  • इस योजना में बच्चों की आर्थिक सहायता करने के साथ ही उनकी पढ़ाई से लेकर उनके विवाह तक का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.
  • राजय सरकार द्वारा बच्चों के पालन पोषण के लिए हर महीने 4000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
  • यह सहायता राशि बच्चो के वयस्क होने तक प्रदान की जाएगी.
  • इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत लड़कियों की शादी के लिए 101000 रुपये की आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले बच्चे की आयु यदि 10 वर्ष से कम है और उसका कोई अभिभावक नहीं है तो इस स्थिति में बच्चे को आवासीय सुविधा भी प्रदान की जाएगी. जिसमे उन्हें यह सुविधा राजकीय बाल गृह के माध्यम से मिलेगी.
  • इसके साथ ही पढ़ाई कर रहे बच्चों को लैपटॉप या टेबलेट भी प्रदान किया जाएगा.
  • सभी अवयस्क लड़कियों को भारत सरकार द्वारा संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, प्रदेश सरकार द्वारा संचालित राजकीय बाल गृह एवं अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से शिक्षा एवं आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी.

जानिए योजना की पात्रता व मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक UP Bal Seva Yojana 2022  के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह आवेदन करने के पहले इसकी पात्रता व मुख्य दस्तावेज ज़रूर जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा, निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है-

पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना के अंतर्गत पात्र केवल वही बच्चे होंगे जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपने दोनों माता-पिता को खो दिया हो.
  • अपने लीगल गार्डियन को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण खोने वाले बच्चे इस योजना के अंतर्गत पात्र हैं.
  • वह बच्चे जिनके माता-पिता में से कोई एक ही जीवित था और उनकी मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो गई हो.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक डिटेल्स

जानिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक इस UP Bal Seva Yojana 2022  के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें हम बता दे की अभी थोड़ा इंतज़ार करने की ज़रूरत है. क्योकि राज्य सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है इसे जल्द ही शुरू कर दिया जायेगा. जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से बतायंगे. उसके लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा . जब यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आप हमारे द्वारा बताई जाएगी प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है.

UP Bal Seva Yojana 2022 FaQs

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है?

इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसमें उन बच्चो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनके माँ बाप की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई हो.

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपये तक की आर्थिक सहयता की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा बच्चों के पालन पोषण के लिए हर महीने 4000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या है?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता के बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल को पूरा पढ़े.

योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो भी पात्र इसमें आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है, अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है. जल्द ही इसमें आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *