यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022, UP Mahila Samarthya Yojana 2022, लाभ व विशेषताएं

यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, UP Mahila Samarthya Yojana online apply, इस योजना के दस्तावेज व पात्रता क्या है ? आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? जानिए योजना के लाभ

देश की महिलाओ को आगे बढ़ाने के लिए लगातार कोई न कोई योजनाए केंद्र सरकार द्वारा लायी जाती है जिससे की उन्हें काफी फायदा मिले. अभी हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश की जहां पर योगी सरकार द्वारा महिलाओं के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है, जिसका नाम है- ‘यूपी महिला सामर्थ्य योजना’.

इसमें महिलाओ को रोजगार के प्रति प्रेरित किया जायेगा. इस योजना को यूपी सरकार ने बजट की घोषणा करने के दौरान इसका एलान किया था, इसमें आवेदन कैसे करे, इसकी प्रक्रिया क्या होगी? इसके लाभ क्या है ?, उद्देश्य आदि इन सब के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इन सब जानकारी को विस्तार से जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

UP Mahila Samarthya Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओ के लिए यूपी महिला सामर्थ्य योजना की शुरुआत की गयी है, इसमें महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रेरित किया जाएगा इसके साथ ही उन्हें स्थानीय संसाधनों के आधार पर होम एंड कॉटेज उद्योगों के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. बता दे कि इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी ने 22 फरवरी 2021 को की है.

इस योजना के लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है. इस योजना के लिए दो कमेटी का गठन किया जायेगा जिसमे एक होगी राज्य स्तरीय और दूसरी होगी जिला स्तर पर जो इस इस योजना के अंतर्गत आने वाले कार्यो को संभालेगी. सबसे पहले इस योजना में 200 विकास खंडों में महिला सामान्य सुविधा केंद्र खोले जाएंगे. फिर इन केंद्रों पर प्रशिक्षण, सामान्य उत्पादन और प्रसंस्करण, तकनीकी अनुसंधान और विकास, पैकेजिंग, लेवलिंग, बारकोडिंग सुविधा जैसी सुविधाएं महिलाओ के लिए उपलब्ध करवाई जाएंगी.

बता दे कि इसकी हर सुविधा देने के लिए सुविधा केंद्र का 90% प्रतिशत खर्च राज्य सरकार उठाएगी. जैसा की आपको बताया गया इसके लिए दो कमेटी का गठन किया जायेगा इसमें यह जो कमेटी बनेगी वह जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में बनाई जाएगी. राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करना और राज्य स्तरीय संचालन समिति के साथ जिला स्तरीय कमेटी को काम करना है.

इसके लिए हर एक जिले में गठित समिति पात्र महिला समूह और संगठनों की पहचान करेगी और उनको इस काम में आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन देगी. इस योजना के अंतर्गत महिलाओ के लिए जागरूकता, परामर्श कार्यक्रम, एक्स्पोज़र, सेमिनार, कार्यशाला और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. सुविधा केंद्र में पैकेजिंग लेबलिंग बारकोडिंग आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

उद्देश्य

यूपी महिला सामर्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं का कल्याण और सशक्तिकरण करने के साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. इसके अंतर्गत महिलाओ को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए जायेंगे जिसके बाद उन्हें रोजगार प्रदान किये जायेंगे. महिला द्वारा संचालित किए जाने वाले उद्यमों का इस योजना के माध्यम से आगे विकसित करने का काम किया जायेगा. इससे महिलाओ का जीवन स्तर सुधरेगा, वह अपना जीवन यापन आराम से कर सके. इसके साथ ही प्रदेश का भी विकास होगा और देश भी उन्नति करेगा.

HIGHLIGHTS : UP Mahila Samarthya Yojana 2022

  • UP Mahila Samarthya Yojana योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी है.
  • यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को रोजगार के लिए प्रेरित किया जायेगा.
  • इससे महिलाओ में उत्साह बढ़ेगा और वह सशक्त और आत्मनिर्भर रहेगी.
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है.
  • यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना का कार्यान्वयन दो स्तरीय कमेटी के माध्यम से किया जाएगा.
  • इस योजना में महिलाओ को प्रशिक्षण देने के लिए अलग अलग जगह केंद्र खोले जायेंगे.
  • केन्द्रो पर महिलाओ को उनकी रूचि के हिसाब से प्रशिक्ष्ण दिए जायेंगे.
  • यूपी सरकार द्वारा महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं का सामान बेचने के लिए उन्हें बाजार भी उपलब्ध कराया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत जिला स्तर पर और राज्य स्तर पर कमेटी का गठन किया जायेगा.
  • इस योजना में शुरू होने वाले केंद्रों के लिए 90% खर्च राज्य सरकार करेगी.
  • राज्य सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद ही सहारनीय है.
  • इस योजना से राज्य की महिलाओ को काफी लाभ मिलेगा.

जानिए यूपी महिला सामर्थ्य योजना की पात्रता और मुख्य दस्तावेजों के बारे में

राज्य के जो भी इक्छुक लोग UP Mahila Samarthya Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन करने जा रहे है उन्हें इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में जान लेना चाहिए, हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से देने जा रहे है. नीचे बताई जा रही पात्रता निम्न प्रकार से है-

पात्रता
इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है.
इस योजना का लाभ केवल महिला ले सकती है.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
mahila samrthya yojna online avedn

जानिए यूपी महिला सामर्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों अगर आप UP Mahila Samarthya Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है, हम आपको इसके बारे में जल्द से जल्द अपने आर्टिकल के माध्यम से बतायंगे. ज़रूरी बात आपको बता दे की केवल अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गयी है, इसमें आवेदन करने के लिए आपको अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है. इसके बारे में अपडेटेड जानकारी लेने के लिए हमारे साथ बने रहे.

UP Mahila Samarthya Yojana 2022 FaQs

यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है ?

यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसमे प्रदेश की महिलाओ को रोजगार के प्रति प्रेरित किया जायेगा और उन्हें सशक्त बनाया जाने के प्रयास किया जायेगा.

यूपी महिला सामर्थ्य योजना कब से शुरू हुई ?

यूपी महिला सामर्थ्य योजना 22 फरवरी 2021 से शुरू हुई है.

यूपी महिला सामर्थ्य योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी तक कोई वेबसाइट लॉन्च नहीं की गयी, इसके लिए आपको इंतज़ार करना है, जैसे ही सुचना आधिकारिक तौर पर आएगी हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के माध्यम से सूचित करेंगे.

2 thoughts on “यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022, UP Mahila Samarthya Yojana 2022, लाभ व विशेषताएं”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *