उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना, Uttrakhand Free Laptop Yojana online ragistration, आवेदन करने की पात्रता, मुख्य दस्तावेज, uk.gov.in

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण, Uttrakhand Free Laptop Yojana 2022, आवेदन करने की पात्रता, जानिए मुख्य दस्तावेज, ऑनलाइन पंजीकरण, उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022

हमारे जीवन में शिक्षा का कितना महत्व्व है यह सभी जानते है, ऐसे में छात्रों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार द्वारा योजनाए चलाई जाती है. अभी हम बात करने जा रहे है उत्तराखंड राज्य की जहां पर छात्रों को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड की परीक्षा में 80 % से अधिक अंक प्राप्त करने पर राज्य के छात्रों को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किये जायेंगे.

जिस योजना की हम बात कर रहे है उसका नाम है- ‘उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना’ इस योजना में कौन-कौन लाभ ले सकता है, यह योजना क्या है, इसका लाभ क्या है ? इसका उद्देश्य, पात्रता, मुख्य दस्तावेज आदि. इन सब के बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है, इसके बारे में सारी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Uttrakhand Free Laptop Yojana 2022

फ्री लैपटॉप योजना को उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना में आर्थिक रूप से कमज़ोर पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को राज्य सरकार निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जायेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र, छात्राओं को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड की परीक्षा में 80 % से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे.

इस योजना का लाभ लेने के लिए इक्छुक छात्रों को इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना में राज्य सरकार द्वारा कुछ बदलाव किये गए है. इस बदलाव में लाभार्थी छात्रों को लैपटॉप देने कि बजाय अब स्टूडेंट को 25,000 रूपये की राशि देने का प्रावधान किया गया है. इस राशि के मिल जाने से छात्र अपनी पसंद का लैपटॉप खरीद सकते है. लैपटॉप मिल जाने से बच्चे इसकी मदद से डिजिटली पढ़ाई कर सकते है.

उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा Uttrakhand Free Laptop Yojana को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य बच्चो को पढ़ाई के लिए प्रेरित करना ताकि वह अच्छे से पढ़ाई कर सके और अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर सके. जैसा की आप सभी जानत्ते है आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो के बच्चो के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है ताकि वह अपना भविष्य अच्छा बना सके और उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. लैपटॉप मिल जाने से बच्चे प्रोत्साहित होकर डिजिटली पढ़ाई कर सकेंगे, इससे उन्हें शिक्षा के अंतर्गत कुछ नया सिखने को मिलेगा.

HIGHLIGHTS : ‘Uttrakhand Free Laptop Yojana 2022’

  • फ्री लैपटॉप योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप का लाभ मिलेगा.
  • इस योजना का लाभ छात्रों को तब दिया जायेगा जब उनके 10 वी ओर 12 वी में 80 प्रतिशत से अधिक अंक होंगे.
  • सभी लैपटाप में पहले से ही विंडोज 10 और 2GB रैम मिलेगी.
  • माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड, पावर पॉइंट, एक्सेल जैसे सॉफ्टवेयर पहले से ही इन्स्टाल होंगे.
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्रों को आगे की पढ़ाई करने के लिए आसानी होगी.
  • लैपटॉप से छात्र पढ़ाई कर सकते है.
  • राज्य के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करना है.
  • पहले सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप प्रदान किया जाता था लेकिन अब इस योजना को बदल दिया गया है.
  • इसको बदलते हुए इसके बदले पात्र छात्रों को 25,000 रूपये की राशि देने का काम किया है जिससे लाभार्थी अपनी पसंद का लैपटॉप खरीद सकते है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • आवेदक छात्रों का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • 10 वी ओर 12 वी में 80 प्रतिशत से अधिक मार्क्स लाने पर ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
  • आवेदक छात्र किसी और योजना के अंतर्गत लाभ न ले रहे हो.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक छात्र या छात्रा का आधार कार्ड
  • परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पास पोर्ट फोटो
  • बैंक डिटेल्स
  • 10 वी ओर 12 वी में 80 प्रतिशत से अधिक अंक की मार्कशीट

जानिए इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

जो भी इक्छुक नागरिक Uttrakhand Free Laptop Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है तो, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कर सकते है. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

  • अब आपको होम पेज में ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • फिर अब इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा.
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है, जैसे की- नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि.
  • अब यह सब जानकारी भरने के बाद अब सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करे, इस के बाद आपका आवेदन सबमिट हो जायेगा.
  • इस तरह से आपकी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Uttrakhand Free Laptop Yojna 2022 FaQs

उत्तराखंड फ्री लेपटॉप योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमज़ोर पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप प्रदान किया जायेगा.

इस योजना में किन छात्रों को लाभ प्रदान किया जायेगा?

इस योजना में राज्य के उन छात्र-छात्राओं को लाभ फ्री लैपटॉप का लाभ मिलेगा जिनके हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड की परीक्षा में 80 % से अधिक अंक है, केवल वही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक छात्र या छात्रा का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है इसके साथ ही उनके हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड की परीक्षा में 80 % या उससे ज्यादा होना चाहिए.

इस योजना में आवेदन कैसे करे?

उत्तराखंड फ्री लेपटॉप योजना के अंतर्गत आप ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

1 thought on “उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना, Uttrakhand Free Laptop Yojana online ragistration, आवेदन करने की पात्रता, मुख्य दस्तावेज, uk.gov.in”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *